Tuesday, June 1, 2010

दलालों पर दर्ज होगी प्राथमिकी,चलेगा स्पीडी ट्रायल : नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को किशनगंज जिला के जिला मुख्यालय स्थित रूईधासा मैदान और दिघलबैंक प्रखंड स्थित हाईस्कूल परिसर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बार-बार चेतावनी के बावजूद बिचौलिया-दलाल इन्दिरा आवास की राशि में दलाली लेने से बाज नहीं आ रहे है। इस पर नकेल कसने की जिम्मेवारी एसपी की दिया हूं। प्राथमिकी दर्ज होगी, स्पीडी ट्रायल होगा। सजा मिलते ही दलाली बंद हो जाएगी। उन्होंने दोनिया-दलाल पर अंकुश लगाने का नया नुस्खा बताते हुए कहा कि इसकी जिम्मेवारी भी महिला को उठानी पड़ेगी।

 गांव की सभी लाभुक महिला अपना एक सहायता समूह बनाए और एक साथ बैकों में जाकर खाता खुलवाए। गली मुहल्ले में दलाल दिखाई दे तो शोर मचाए। उन्होंने कहा कि बिहार के युवाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। उनमें इतनी ताकत है कि वे सूबे की तकदीर बदल सकते हैं। उन्होंने कहा कि मैट्रिक, आईआईटी, देश के अन्य प्रतियोगिता परीक्षा में बिहारी छात्र सबसे आगे है। इसमें बालिका अपना अलग पहचान बनाने में कामयाब रही है।

उन्होंने कहा कि महिलाओं को शिक्षित करने के लिए उत्प्रेरण केन्द्र, महादलितों के लिए उत्थान केन्द्र और अल्पसंख्यकों के लिए मरकज गांव में खोला गया है। इससे लोगों में जागृति आयी है। तालिम जरूरी चीज है। तभी कानून का राज कायम हो सकेगा। उन्होंने अंत में कहा कि समाज में भाईचारा कायम रखना है। तभी हम विकास कर सकते है। अब बिहारी कहना शर्म की बात गर्व महसूस होता है। इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 5703.776 लाख रूपये की योजनाओं का उद्घाटन रिमोट दबाकर किया और साढ़े चार वर्षो के विकास कार्यो की संचिका का बतौर रिपोर्ट कार्ड विमोचन किया। इसके अलावा को सभा को जल संसाधन मंत्री सह प्रभारी मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव, विधायक गोपाल अग्रवाल और विधान पार्षद डा.दिलीप कुमार ने संबोधित करते हुए विकास कार्यो की जानकारी दी।

 विधायक मंजर आलम, विधान पार्षद हारूण रशीद, संजय झा, बिहार उद्योग मंच के अध्यक्ष त्रिलोक चन्द्र जैन,जिला जदयू अध्यक्ष कमरूल होदा, जदयू नेता इजहार आशफी, जदयू नेता सह मुखिया इलियास रहमानी, नप अध्यक्ष शिविया देवी, उपाध्यक्ष त्रिलोक चन्द्र जैन आदि भी मंच पर मौजूद थे। शुभारंभ में हाईस्कूल तुलसिया के परिसर में प्रमुख इम्तियाज आलम, पूर्व प्रमुख बमभोल झा, विधायक गोपाल कुमार अग्रवाल आदि ने मुख्यमंत्री को माला पहना कर भव्य स्वागत किया। अध्यक्षता प्रभारी मंत्री विजेन्द्र कुमार और मंच का संचालन प्रो. सजल प्रसाद ने किया।

No comments:

Post a Comment