Tuesday, June 8, 2010

दशकोत्सव का आलेख : राजबाड़ी टी विश्व में रोशन करेगा बिहार का नाम

राजबाड़ी टी ''द टी सुपर स्टोर'' पूरे भारत में कंप्यूटर पर आधारित माडल टी शाप खोलकर विश्व में बिहार का नाम रोशन करने के सपनों को साकार करने के करीब है। इस विश्व स्तरीय उड़ान को पंख दिया है चाय पर निरन्तर शोध कार्य, किशनगंज में चाय पत्ती के जनक राजकरण दफ्तरी का बीस वर्ष का अनुभव और किशनगंज की धरती पर हरियाली उगल रहे लगभग तीस हजार एकड़ में लगी चाय की पत्ती जिससे तैयार होते हैं नाना प्रकार के चाय ब्रांड।

इस बावत उद्योगपति सह किशनगंज में चाय पत्ती के जनक राजकरण दफ्तरी के उद्यमी पुत्र मनीष गुप्ता ने बताया कि चाय को पेय के रुप में और आइस के रुप में उपयोग किया जा सकता है जिसके लिए राजबाड़ी टी उपलब्ध कराएगी आरेंज टी, ग्रीन टी, लीफ रेंज, सीटीसी ब्लैक टी, लीफ मिक्स, दार्जिलिंग लीफ की ग्रीन टी, ह्वाइट टी। इस रेंज में चाय पीकर कैसे घटाएं मोटापा, हार्ट अटैक, कैंशर, हाई ब्लडपेशर, ट्यूमर आदि खतरनाक बीमारियां की जानकारी भी दी जाएगा। उन्होंने बताया कि 95 प्रतिशत उपभोक्ता चाय के विषय में पांच प्रतिशत जानकारी रखते हैं जिसके चलते अधिकांश लोग चाय पत्ती का सेवन दूध में उबाल कर करते हैं।

विश्व में चाय के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि चीन और जापान में ग्रीन चाय पानी की तरह वहां के नागरिक पीते हैं। इसके लिए वे एक निश्चित मात्रा में चाय की पत्ती व गरम पानी गिलास मिलाते हैं। उन्होंने कहा कि यह जानकारी भी राजबाड़ी चाय अपने शो रुम से चाय के शौकीन लोगों को उपलब्ध कराएगी जिससे मोटापा घट जाएगा और हार्ट अटैक जैसी बीमारियां होने का खतरा 75 प्रतिशत कम हो जाएगा। उन्होंने चाय को शत प्रतिशत प्राकृतिक उत्पाद बताते हुए कहा कि दूध में केसिन पाया जाता, जो चाय पत्ती के वास्तिवक बेनिफिट को कम कर देता है।

 विश्व में किशनगंज की चाय को पहुंचाने की जानकारी देते हुए श्री मनीष ने बताया कि इसके लिए किशनगंज नगर में कंप्यूटराइज्ड शो रुम खोलने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है, जो पूरे देश के लिए माडल के साथ पहला कन्सेप्ट है। इस सौ वर्ग फुट के मा़डल स्टोर में चाय के विषय में संपूर्ण जानकारी रहेगी, जहां यह भी मालूम होगा कि तीन कप ग्रीन लीफ चाय पीने से एन्टी एक्सीडेंट शक्ति उतनी मिलेगी जितना छह सेव से मिलता है। इस कांसेप्ट को आगे पढ़ाएगा सौ वर्ग फुट शो रुम के सामने प्रत्येक रविवार को शाम पांच बजे से खुलने विशेष टी बार।



No comments:

Post a Comment