Wednesday, June 9, 2010

दशकोत्सव : साढ़े चार वर्षो में हुआ किशनगंज का ऐतिहासिक विकास

साढ़े चार वर्षो में किशनगंज जिले का ऐतिहासिक विकास हुआ है। इस बात को विपक्ष को भी स्वीकार करना होगा। यह प्रतिक्रिया जागरण से बातचीत में भाजपा नेता सह पूर्व मुखिया मशकूर आलम व जदयू नेता सह पूर्व मुखिया इजहार आशफी, नगर परिषद किशनगंज के उपमुख्य पार्षद सह भाजपा नेता त्रिलोक चन्द्र जैन ने व्यक्त की। वहीं डीएम फेराक अहमद ने व्यक्त कहा कि - ''मैं महसूस करता हूं कि शिक्षा एवं आर्थिक विषमता का दंश झेलने के बावजूद जिले का आशातीत विकास हुआ है। मुझे आशा है कि भविष्य में अलीगढ़ व दिल्ली के बाद शिक्षा के क्षेत्र में किशनगंज का मुकाम होगा, जिसमें अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय का खास योगदान होगा''।

इससे पहले दस वर्षो के विकास की चर्चा करने पर उपमुख्य पार्षद श्री जैन, पूर्व मुखिया श्री मशकूर और पूर्व मुखिया श्री आशफी ने कहा कि विगत साढ़े चार वर्षो में 3109.94 लाख रुपए कल्याणकारी योजनाओ ंपर व्यय होना, आधारभूत संरचना पर 95716.86 करोड़ से 4,328 किमी सड़क का निर्माण, 17328.30 लाख से 599 विद्यालय भवन का बनना, 4849.46 लाख से 372 पुल-पुलिया का निर्माण , 2315.68 लाख रूपए से4,448 पेयजल योजना , 930.07 लाख रुपए से 41632 शौचालय, 1774.41 लाख से 417 बांध-नाला तथा अन्य योजनाओं पर 27,017 लाख रुपए का विकास कार्य पहले के पांच वर्ष में हुआ होता तो किशनगंज जिला स्वर्ग से भी सुन्दर होता। इस बीच छात्रवृत्ति योजना से 353.57 लाख रुपए 87,716 लाभुकों के बीच वितरित करके स्कूल जाने की प्रेरणा देना भी ऐतिहासिक पहल है ।

इससे पहले श्री मशकूर ने बताया कि उनकी पंचायत हिम्मतनगर में साढ़े चार वर्षो में 16 किमी. पक्की सड़क बनी। गत पांच दशक में एक किलीमीटर सड़क भी नहीं बनी थी। ऐसी ही स्थिति कोचाधामन विधानसभा के लगभग सभी पंचायतों की हैं। जदयू नेता श्री आशफी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश जी कार्यकाल में चौमुखी विकास हुआ है जिसका श्रेय मुख्यमंत्री श्री नीतीश ने महानता का परिचय देते हुए सभी को दिया हैं। चारों तरफ पक्की सड़कों का जाल, जिस पर निर्भय होकर साइकिल पर चढ़कर स्कूल जाती बच्चियां, प्रत्येक एक किमी. अलीशान प्राथमिक विद्यालय व मध्य विद्यालय व सभी बच्चों को पोशाक आशातीत विकास की कहानी है।

वहीं उप मुख्य पार्षद श्री जैन ने बताया कि साढे चार वर्ष पहले के पांच वर्ष में सांसद सैयद शाहनवाज के कार्यकाल में किशनगंज के अन्दर फोरलेन और ओवरब्रिज का निर्माण, नगर के अन्दर कई पीसीसी सड़के व इधर साढ़े चार वर्ष के अन्दर नगर के अन्दर दो ओवरब्रिज और कारगिल पार्क का उन्नयन, बेलवा से वाया पोठिया प्रखंड होते हुए सिलीगुड़ी की सीमा तक सड़क का निर्माण आदि कई उल्लेखनीय कार्य हुआ है। जिला अस्पताल व प्राथमिकी स्वास्थ्य केन्द्रों का कायाकल्प भी सपनों की तरह लगता है।

No comments:

Post a Comment