Monday, May 4, 2009

सवा छह लाख पड़े मत, हार-जीत की उम्मीदवार करे रहे समीक्षा

चुनाव आयोग मतदाता जागरूकता अभियान एवं विभिन्न राजनैतिक दलों के तमाम प्रयासों के बावजूद 15 वीं लोकसभा के लिए मतदाताओं ने कम मतदान करके सभी का पशोपेश में डाल दिया है। मतदान के कम औसत ने ने सभी दलों के प्रबंधकों की धड़कने बढ़ा दी है। वहीं जीत-हार को लेकर कद्दावरों के प्रभाव की समीक्षा शुरू हो गई है। हालांकि मतदान के बाद सभी दल अपनी अपनी जीत के दावे ठोकने में किसी से पीछे नहीं

को हुए मतदान के बाद पूरे किशनगंज संसदीय क्षेत्र में लगभग सवा छह लाख मतदाताओं ने वोट डाले। इसमें सर्वाधिक परीक्षा जिनके सहारे दलों के प्रत्याशी चुनाव में थे। उनकी होगी । समीकरणों पर चुनाव के बाद चर्चा तेज है। ज्ञात हो किशनगंज संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस के दो, जदयू के दो एवं राजद की भी कड़ी परीक्षा होगी । मतदान केन्द्रों से मिले पहले रूझान से जो संकेत मिले हैं वह चौंकाने वाले हैं।

पूरे संसदीय क्षेत्र में मतदान के बाद से ही रूझानों के अनुसार चर्चाओं का दौर प्रारंभ है। मतदाताओं के साथ ही दलों के चुनावी प्रबंधक आंकड़ों के खेल को अपने अपने हिसाब से व्याख्या कर रहे हैं। बातों ही बातों में सभी दल के प्रत्याशी अपने अपने प्रत्याशियों के जीतने का दावा भी कर रहे हैं। सभी दल हर जाति वर्ग के समर्थन से दिल्ली पहुंचने का दावा कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment