Wednesday, May 13, 2009

प्राकृतिक आपदा सें विस्थापित परिजन आज तक बेघर

स्थानीय प्रखंड क्षेत्र के दौला पंचायत में वर्ष 08-09 के दौरान महानंदा में आयी बाढ़ से 109 घर ध्वस्त हो गए थे। इन विस्थापितों में जो परिवार बीपीएल हैं और इन्दिरा आवास की सुविधा से आज तक वंचित हैं ,उन्हें प्राकृितक आपदा मद से इन्दिरा आवास मिलना चाहिए, लेकिन आज तक बाढ़ से प्रभावित एक भी परिवार को इन्दिरा आवास 2008-09 नही मुहैया कराया गया ।

इस संबंध में स्थानांतरण होने तक बीडीओ पंकज कुमार जांच कराने का आश्वासन देते रहे और प्रभावित परिवारों की सूची नही तैयार करा पाए । यह जानकारी दौला के मुखिया जियाउल हक ने दी । वे मंगलवार को दौला पंचायत के लालबाड़ी गांव निवासी रिन्टू कुमार यादव द्वारा विस्थापित परिवारों को इन्दिरा आवास नही देने, बाढ़ में आवागमन के लिए पीएम सड़क की मांग व लोकसभा चुनाव में इन मुद्दों को लेकर मतदान के दिन लालबाड़ी और जनांजय गांव के मतदाताओं द्वारा विरोध में मतदान का बहिष्कार की जानकारी जागरण द्वारा देने पर वे अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे थे। मुखिया श्री हक ने बताया कि लालबाड़ी में नौ-दस घर और पोड़लाबाड़ी में लगभग सौ घर महानंदा नदी के बाढ़ में ध्वस्त हो गए थे।

उन्होंने सभी प्रभावित परिवारों को गरीबी रेखा के नीचे की जिन्दगी गुजर-बसर करने की भी जानकारी दीं। इससे पहले एक सवाल पर उन्होंने बताया कि लालबाड़ी गांव और जनांजय गांव तक प्रधानमंत्री सड़क बन जाने के बाद वहां के लगभग 1,189 मतदाताओं को महानंदा नदी में बाढ़ आने व चारों तरफ से दोनों गांवों को जल से घिर जाने के बाद आवागमन प्रभावित नही होगा, लोगों को नाव सेआने-जाने की जरुरत नही पड़ेगी।

No comments:

Post a Comment