Thursday, April 22, 2010

रेश में पीएमजीएसवाई, लौटा पगडंडी का दिन

प्रधानमंत्री सड़क के निर्माण पर लोकसभा चुनाव के पहले के प्रथम पांच वर्ष पर चुनाव के बाद का एक वर्ष औसत निकालने पर भारी पड़ेगा। केवल आरडब्लूडी ने एक वर्ष के अन्दर 72 करोड़ रुपए से 140 किमी लम्बी सड़क पर कार्य शुरू करवाया है। इससे पहले पांच वर्ष में 140 करोड़ रुपए से 471 किलोमीटर सड़कों पर कार्य हुआ था। वहीं दिघलबैंक प्रखंड में गत वषरें में तीन सड़क बनी। इधर एक वर्ष में प्रखंड मुख्यालय टप्पू से कुम्हिया तक और कमाती से पदमपुर तक दो सड़कों पर कार्य शुरू हुआ, जो राशि के अभाव में अधर में है।

इस बावत प्रमुख दिघलबैंक इम्तियाज आलम ने बताया कि दिघलबैंक प्रखंड क्षेत्र में 12 ग्राम पंचायतें के अनेक राजस्व गांव सड़क यातायात की सुविधाओं से आज भी वंचित हैं, जबकि वर्ष 2009 तक सभी बसावटों को प्रधानमंत्री सड़क से जोड़ देने का लक्ष्य था। इससे पहले प्रमुख इम्तियाज आलम ने बताया इधर एक वर्ष में टप्पू से धनतोला, हाड़ीभिटठा से सिघीमारी और लक्ष्मीपुर से सिंघीमारी,गर्वनडांगा, पदमपुर तक प्रधानमंत्री सड़क पर कार्य लगभग पूर्ण है। वहीं ताराबाड़ी, जड़झुल्ला अठगछिया, गोरुमारा दोगच्छी, धनगढ़ा, इकड़ा, सतकौआ,लक्ष्मीपुर ,करुआमनी और हाड़ीभिठ्टा के कई राजस्व गांवों तक सड़क है नही ।

गौरतलब है कि पूर्व सांसद सह केन्द्रीय राज्यमंत्री तस्लीमउद्दीन के कार्यकाल में पांच वर्ष के अन्दर कुल 64 सड़कें पीएम योजना के अन्तर्गत 471 लम्बी सड़कों पर 196 करोड़ रुपए से कार्य हुआ था । इस संबंध में आरडब्लूडी के कार्यपालक अभियंता विनोद कुमार ने जानकारी दी कि जिले के सभी बसावटों को प्रधानमंत्री सड़क से जोड़ने के लिए सर्वे कार्य करा लिया गया है। एक वर्ष के अन्दर 72 करोड़ रूपए से 140 सड़कों पर कार्य शुरू हुआ है।

No comments:

Post a Comment