Friday, April 16, 2010

तेरह प्राथमिक विद्यालयों को आज तक नहीं मिली भूमि

ठाकुरगंज प्रखंड में तेरह नव सृजित प्राथमिक विद्यालय को भूमि आवंटन अब तक नहीं किया गया । वहीं प्रखंड में कुल अठहत्तर विद्यालयों में कुछ विद्यालय का भूमि आवंटन हो जाने से भवन निर्माण कार्य पूरा हो गया है तो कुछ विद्यालय में भूमि आवंटन की प्रक्रिया चल रही है। सर्वशिक्षा अभियान से राशि निकासी नहीं होने के चलते कुछ विद्यालयों का भवन निर्माण अटका हुआ है। यह जानकारी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के हवाले से कार्यालय सूत्रों ने दी है। खासकर पौआखाली पंचायत में चार प्राथमिक विद्यालयों में सिर्फ अब तक एक मिरभिट्टा स्थित विद्यालय का ही भूमि आवंटन हो पाया है।

जबकि तीन अन्य शिमलबाड़ी, पवना और शिशागाछी विद्यालय भूमि के अभाव में जहां तहां संचालित हो रहे हें। दुर्भाग्य की बात तो यह है कि पौआखाली शिशागाछी प्राथमिक विद्यालय जो मेला ग्राउंड स्थित सामुदायिक भवन में चल रहा है, जहां तीन कमरों के इस भवन में एक कमरा रोजगार सेवक का कार्यालय बना हुआ है। यह सामुदायिक भवन खास महल की जमीन पर अवस्थित है और ठीक उनके पीछे ही इसी जमीन पर दो मंजिला पशु अस्पताल का निर्माण जोरशोर से चल रहा है। किंतु बच्चों के लिए सरकार एक विद्यालय का निर्माण भूमि के अभाव में अधर में है ।

क्षेत्र के सभी भूमि हीन प्राथमिक विद्यालय से जुड़े शिक्षा समिति व स्थानीय नागरिकों ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि बढ़ती जनसंख्या और महंगाई की वजह से लोग अब अपनी जमीन यू ही विद्यालय के लिए दान नहीं करना चाहते। इसके लिए विभाग और संबंधित विद्यालयों से जुड़े क्षेत्र वासियों से पहल की आवश्यकता है। ताकि उन भूमिहीनों विद्यालयों को शीघ्र भूमि दिलाकर भवन निर्माण की प्रक्रिया को शुरू किया जा सके। लेकिन यहां कहना होगा कि सरकार जहां नौनिहालों के शिक्षा के लिए कानून बनाई है वहीं नौनिहाल प्राथमिक शिक्षा घास, फूंस इत्यादि चीजों पर बैठकर ग्रहण करने को आज भी मजबूर हैं।

No comments:

Post a Comment