Monday, April 19, 2010

बच्चों को नहीं पढ़ाने वाले मुसलमान, मुसलमान नहीं

पूरे देश में बहुआयामी प्रगति का दौर जारी है, शिक्षा का महत्व दिनानुदिन बढ़ता जा रहा है, वैसी परिस्थिति में आप यदि अपने सभी बच्चों को नहीं पढ़ाएंगे तो भविष्य में आपके बच्चे आपको ही कोसेंगे, आप की ही भरपूर निंदा करेंगे। ये अल्फाज हैं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, बिहार प्रदेश के प्रभारी जगदीश टाइटलर के। श्री टाइटलर शनिवार को स्थानीय टाउन हाल में अल्पसंख्यक कार्यकर्ता सम्मेलन में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। उन्होंने विशेष रूप से शिक्षा के मौलिक अधिकार पर विशदता से प्रकाश डाला। उन्होंने अल्पसंख्यकों को चेताया तथा कहा कि वे मुसलमान मुसलमान नहीं जो अपने बच्चों को नहीं पढ़ाते हैं। उन्होंने अल्पसंख्यक कार्यकर्ताओं का आह्वान किया तथा कहा कि वे राष्ट्र की मुख्य धारा से जुड़ने क लिए स्वयं सुशिक्षित हों तथा अपने बच्चों को सुशिक्षित करने की दिशा में सार्थक प्रयास करें।
उन्होंने आज के जमाने में आईटी इंजीनियरिंग आदि की पढ़ाई की महत्ता पर प्रकाश डाला। इसके साथ ही राष्ट्र की आजादी तथा राष्ट्र के बहुआयामी विकास में मुसलमानों को देन पर पर भी विशदता से प्रकाश डाल कर अल्पसंख्यकों का उत्साहव‌र्द्धन किया। उन्होंने कहा कि आज बिहार में जितनी योजनाएं चल रही है उनमें से लगभग सारी योजनाएं के पैसे केन्द्र सरकार दे रही है। उन्होंने आडवाणी, नीतीश तथा मोदी के दोहरे चेहरे के संबंध में भी विशदता से प्रकाश डाला तथा कहा कि दोहरे चेहरे वालों से बचे। उन्होंने आगामी चुनाव में कांग्रेस के सत्तासीन होने के संबंध में भी प्रकाश डाला तथा दावे के साथ कहा कि अगली सरकार कांग्रेस की सरकार होगी लेकिन हम किसी भी हालत में लालू, नीतीश एवं पासवान से हाथ नहीं मिलायेंगे।
इस अवसर पर जिन लोगों ने अल्पसंख्यक कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित किया उनमें प्रमुख हैंअखिल कांग्रेस अल्पसंख्यक सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष इमरानुल रहमान किदवई, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव सागर राइका, बिहार प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल शर्मा, किशनगंज के सांसद मौलाना असरारुल हक, बहादुरगंज के स्थानीय विधायक तौसीफ आलम, बिहार कांग्रेस के महासचिव वरिष्ठ कांग्रेसी नेता डा। शकील अहमद, पूर्व मंत्री जाहीदुर रहमान, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष इसहाक आलम, अररिया जिला कांग्रेस के अध्यक्ष भारतेन्दु जी आदि। सम्मेलन को सफल बनाने में कांग्रेस के पूर्व जिलाध्यक्ष कैलाश मोदी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ललित मित्तल, बिंदु लाहोटी, पूर्व जि।प। बबलू, नजमुल हसन नजमी, सादिक समदानी सादिक अंजुम आदि।

No comments:

Post a Comment