Tuesday, September 1, 2009

स्कूल-मदरसा में पोषाहार की चोरी, पुलिस महकमा चुप

मदरसा और स्कूलों में ंवर्ष 2009 के दौरान पोषाहार सहित अन्य सामग्रियों की चोरी की पोठिया थाना में सात कांड अब तक दर्ज दर्ज हो चुका है जिसकी जांच पुलिस द्वारा जारी है। वहीं बिहार शिक्षा परियोजना के जांच पदाधिकारियों ने चोरी के अधिकांश मामले को षड्यंत्र ंकरार दिया है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक पांच स्कूलों और दो मदरसों में चोरी की घटनाएं शिक्षा समिति तथा शिक्षकों के द्वारा आठ महीने के अंदर पोठिया थाना में दर्ज कराया गया हैं।

पुलिस सूत्रों के अनुसार पोठिया थाना के कांड संख्या 11/09, 78/09, 69/09 तथा पहाड़कट्टा थानान्तर्गत 2/09, 3/09, 109/09 एवं 126/09 में चावल, दाल, मसाला तथा खाना बनाने का बर्तन चोरी में गया है। उल्लेखनीय है कि बिहार शिक्षा परियोजना पटना के द्वारा प्रतिनियुक्त स्वयंसेवी संगठन ने ऐसे मामलों को जांच के बाद अपने प्रतिवेदन में खुलासा किया है कि छात्रों की उपस्थिति को पूर्ण करने हेतु विद्यालय शिक्षा समिति तथा शिक्षकों के मिली भगत से बड़े चतुराई से पोषाहार को चोरी दिखा कर चावल,दाल, वर्तन को गायब कर सामानों को या उसके बदले राशि को बंदरबांट किया गया है।

फिलहाल जबतक पुलिस जांच पूरी नही हो जाती, केवल विभाग को सौंपे गए प्रतिवेदन के आधार पर चोरी षड्यंत्र करार देना न्याय संगत नही। पुलिस महकमा को भी साधारण चोरी की घटनाओं को असाधारण मानते हुए शीघ्रातिशीघ्र तफ्तीश को पूरा करके सच को सामने लाना चाहिए।

No comments:

Post a Comment