Tuesday, September 8, 2009

अक्षर आंचल योजना का आज होगा विधिवत शुभारंभ: बीईओ

सरकार द्वारा चलाये जा रहे कार्यक्रमों को ले सोमवार को गुरू गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें उपस्थित पूरे प्रखंड के सभी प्रधानाध्यापकों को विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी देने के साथ साथ तेइस विद्यालयों को अतिरिक्त वर्ग कक्ष निर्माण के लिए शिविर लगाकर चेक वितरित किया गया। आदर्श मध्य विद्यालय तुलसिया में सोमवार को आयोजित इस गोष्ठी में मुख्य रूप से अक्षर आंचल योजना की जानकारी देते हुए आठ सितम्बर से सभी केन्द्रों का उद्घाटन करने का निर्देश दिया गया। साथ ही एक सप्ताह के अंदर सभी अक्षर दुतों को केन्द्र में नामांकित 15 से 35 आयु वर्ग की महिलाओं की सूची प्रखंड शिक्षा कार्यालय को मुहैया कराने का निर्देश दिया गया।

मुस्लिम समुदाय के छह से दस वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए तालिमी मरफज खोलने हेतु बच्चों की सूची भी मांगी गई। मध्याह्न भोजन योजना संचालन हेतु अलग खाता खोलने व मासिक प्रतिवेदन ससमय जमा करने का भी निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त विकलांग बच्चों छात्रवृत्ति आदि बिन्दुओं पर भी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी दिनेश प्रसार द्वारा चर्चा की गई। श्री प्रसाद ने बताया कि विद्यालयों में अधिक बच्चे होने के कारण उन्हें व्यवस्थित ढंग से बैठाने में परेशानी होती थी। फलत: दो-दो अतिरिक्त वर्ग कक्ष निर्माण हेतु 23 विद्यालयों को चेक दिया गया।

कार्यक्रम में सुपरवाइजर रणवीर कुमार, ललित कुमार सिंह आदि सहित सभी प्रधान शिक्षक व साधनसेवी मौजूद थे। कन्हैयाबाड़ी निस के अनुसार प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी शौकत आलम के निर्देश के आलोक में दो दिवसीय मुख्यमंत्री अक्षर आंचल योजना का प्रशिक्षण रविवार को संपन्न हो गया । आठ सितम्बर को अक्षर आंचल योजना का शुभारंभ होगा। यह जानकारी सोमवार को सीआरसी अलताहाट में प्रशिक्षक शमीम अख्तर एवं राहत अंसारी ने संयुक्त रुप से दिया और बताया कि 15 से 35 वर्ष की निरक्षर किशोरियों और महिलाओं को अक्षर आंचल योजना के माध्यम से साक्षर बनाया जाएगा। इससे पहले उन्होंने बताया कि बीईओ शौकत अली व सीओ जहूर आलम ने शिविर का अनुश्रवण किया। साथ ही दोनो ने प्रतिभागी बदी उज्जमा, मोहसीना बानो, शबनम आरा, ज्यात्सना विश्वास, जूही प्रवीन, गांधी पासवान, जयकार, सियाक आलम आदि ने शिविर में अहम भूमिका निभाई।

No comments:

Post a Comment