Tuesday, September 8, 2009

शिक्षकों को पिछले पांच माह से नही मिला भुगतान, सचिव प्रतिनियुक्त

भोटाथाना पंचायत के पंचायत शिक्षकों को पिछले पांच माह से मानदेय का भुगतान नहीं किया गया है, जिससे शिक्षक-शिक्षिकाएं काफी परेशान हैं। पंचायत शिक्षक हरिदमो गणेश, कुमारी बिन्दू, जमीन आलम, नजरुल इस्लाम ने जानकारी देते हुए सोमवार को बताया कि पंचायत में जुलाई माह में ही आवंटन आ गया। पंचायत सचिव की अनुपस्थिति के कारण भुगतान नहीं किया जा रहा है। जबकि एक तरफ हिन्दू तो दूसरी तरफ मुसलमान भाईयों का ईद तथा दुर्गा पूजा है। पंचायत सचिव ने बताया कि मुझे तत्काल जिला में प्रतिनियुक्त किया गया है। इसलिए पंचायत के कार्यो मं विलंब हो रहा है।

टेढ़ागाछ निसं के अनुसार शिक्षा के दीप जलाने वाले प्रखंड एवं पंचायत शिक्षकों का मानदेय भुगतान नहीं किये जाने से उनलोगों के सामने भूखमरी की स्थिति बन गयी है। अब शिक्षकों में आक्रोश गहराता जा रहा है। सोमवार को कालपीर पंचायत के दर्जनों शिक्षकों ने आरोप लगाया कि, मुखिया एवं पंचायत सेवक द्वारा विगत माह मार्च 09 से अब तक हम सभी पंचायत शिक्षकों का मानदेय भुगतान नहीं किया गया है। जबकि भुगतान से संबंधित अनुपस्थिति विवरणी ससमय हम शिक्षकों द्वारा उपलब्ध करा दिया जाता है।
पंचायत शिक्षकों में वेतन नहीं मिलने से आर्थिक समस्याओं के कारण शिक्षण कार्य प्रभावित होना स्वाभाविक है। उन्हें भूखमरी के साथ साथ अनेकों समस्याओं से मुकाबला करना पड़ता है। शिक्षकों ने अफसोस जाहिर करते हुए बताया कि उनकी सूधि लेने वाला कोई नहीं। इस संदर्भ में मुखिया सुभाषचंद्र पंडित ने बतायाकि पैक्स चुनाव के कारण मानदेय भुगतान में देरी हो रही है। अब मानदेय भुगतान करने की अनुशंसा कर दी गयी है।

No comments:

Post a Comment