Tuesday, September 1, 2009

जीवन की अनमोल संपत्ति है स्वास्थ्य,लगेगा शिविर : निलिमा

जीवन की अनमोल संपदा है स्वास्थ्य । समाज को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के मकसद से स्वस्थ भारत अभियान के तहत 03 सितंबर को एक चिकित्सीय दल किशनगंज पहुंच रहा है जो नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण भाग लेंगे । ये बातें सोमवार को मुबई से आयी ब्रह्मा कुमारी नीलिमा बहन ने दी। वे स्थानीय सेवा केन्द्र प्रजापति ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय के सभा भवन में पत्रकारों से बातचीत कर रही थी। नीलिमा बहन ने बताया कि जीवन शैली में बदलाव व व्यायाम एवं राजयोग मेडिटेशन नही करने से ज्यादातर बीमारियां पैदा हो रही है।

उन्होंने जानकारी दी कि गलत संगतिा व तनाव के कारण लोग व्यसन करते है। इससे समाज को छुटकारा दिलाने के लिए प्रजापति ब्रह्मा कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय ने एक अभियान के जरिये दूर करने का बीड़ा उठाया है। उन्होंने बताया कि सचमुच जीवन को निरोग एवं स्वस्थ बनाने का सबसे सरल उपाय नियमित व्यायाम है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों में स्वस्थ भारत अभियान के तहत 171 शहरों में मेडिकल कैंप लगाया जायेगा।

स्वास्थ्य परीक्षण कुशल चिकित्सक के द्वारा कराया जायेगा जो अभियान के साथ-साथ चल रहे है। उन्होंने बताया कि गौहाटी , त्रिवेन्द्रम, देहरादून, भुवनेश्वर, लगखऊ सहित 29 राज्यों से अलग-अलग जत्था विभिन्न शहरों से होते हुए 30 सितम्बर को मुम्बई पहुंचेगा और 02 अक्टूबर को समापन समारोह का आयोजन किया जायेगा। इस मौके पर भागलपुर से आई ब्रह्म कुमारी अनिला, किशनगंज की बीके सुमन, बीके लोचन व बीके डा. नीमा आदि भी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment