Saturday, September 12, 2009

पुलिस पंचायत के तर्ज पर कर रही है कार्य

सुख समृद्धि की जननी है शांति, परिवार की समृद्धि हेतु शांति का होना अति आवश्यक है। आज अधिकांश परिवार निरक्षरता एवं गरीबी के कारण गृह कलह से ग्रस्त है। इसी तथ्य को स्वीकारते हुए राज्य सरकार की पहल पर आरक्षी अधीक्षक किशनगंज ने दो सदस्यीय एक सेल का गठन किया है जो नाम के अनुकूल दोनों पक्षों की बातों को सुनकर समझौते का स्वर्णीम समाधान ढूढने का कार्य कर रही है। स्थानीय टाउन थाना परिसर में एक अलग सेल 'समाधान' पुलिस इंस्पेक्टर कार्यालय में बनाया गया है।

बतौर सेल की अध्यक्षता एसडीपीओ कामिनी बाला एवं सदस्य के रूप में पुलिस इंस्पेक्टर को प्रतिनियुक्त किया गया है। जबकि सेल का मानिटरिंग स्वयं आरक्षी अधीक्षक चौरसिया चन्द्रशेखर आजाद करेंगे। इस संबंध में 'समाधान' की अध्यक्षा सह एसडीपीओ कामिनी ने बाला ने जागरण को गुरूवार को बताया कि अब तक कुल नौ मामलों का सामाजिक सौहार्दपूर्ण हल निकालकर नौ परिवारों को बर्बाद होने से बचाया गया है। उन्होंने बताया कि 'समाधान' बड़ा सार्थक सिद्ध हो रहा है, विशेष रुप से जो पुलिस की मदद तो लेना चाहते है किन्तु केश मुकदमा के लंबी प्रक्रिया से बचना नही चाहते हैं। उन्होंने बताया कि अधिकांश मामले वैवाहिक रिश्ते, महिला प्रताड़ना एवं जमीनी विवाद की पृष्ठ भूमि के अब तक हल किये गए हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन मिलने के उपरांत दोनों पक्षों के साथ-साथ उनके निकट संबंधियों की बात को ध्यान से जाता है एवं समाधान किया जाता है। कार्यवाही के क्रम में प्रथम पक्ष और द्वितीय पक्ष की काउंसिलिंग की जाती है।

उन्होंने बताया कि समाधान के बाद भी आगे शांति बनी रहे इसके लिए बंध पत्र पर भी आवश्यक पक्ष से लिया जाता है। अगर कोई हल निकलना संभव नहीं होने की दशा में समुचित कानूनी प्रक्रिया आरंभ की जाती है। समाधान सेल मई 09 में स्वामित्व में आया और अल्प अवधि में निकाले गए समाधान एवं कार्यो की क्षेत्र में प्रशंसा हो रही है। उधर सारे मामलात पर आरक्षी अधीक्षक महीने में कार्याें का निरीक्षण एवं समुचित निर्देश देते हैं।

No comments:

Post a Comment