Tuesday, June 9, 2009

अल्पसंख्यकों के कल्याणार्थ 36 करोड़ की राशि स्वीकृत : डीएम

सच्चर आयोग के रिपोर्ट के अनुरूप अल्पसंख्याकों के कल्याण के लिए स्वास्थ्य, आवास के लिए 36 करोड़ राशि की स्वीकृति मिल गया है, जबकि 15 करोड़ फिलवक्त रिलीज कर दिया गया है। इस आशय की जानकारी जिला पदाधिकारी फेराक अहमद ने सोमवार को पत्रकारों को दी। श्री अहमद ने बताया कि योजना के तहत जिले के अल्पसंख्यक बाहुल्य टोलो में अवस्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में उपकरण एवं असैनिक संरचना के लिए 96 लाख रूपये की योजना भी स्वीकृति मिली है।

साथ ही उन्होंने बताया कि 4971 इंदिरा आवास को अपग्रेट करने के लिए 17।39 करोड़ और 892 इकाई आंगनबाड़ी केन्द्रों के निर्माण के लिए 17।82 करोड़ राशि आवंटित की गई है। उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि मुस्लिम बाहुल्य टोलो में स्थित प्राथमिक विद्यालय परिसर में ही आंगनबाड़ी भवन का निर्माण कराया जायेगा। एमएसडीपी योजना के तहत इंदिरा आवास गरीब, अपाहिज मुस्लिमों को आवंटित किया जायेगा।

इसके पूर्व जिलाधिकारी श्री अहमद ने आपदा प्रबंधन के बाढ़ पूर्व जायजा लिया जिसमें सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी सह अंचलापदाधिकारी मौजूद थे। श्री अहमद ने सभी अंचलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गत वर्ष बाढ़ से प्रभावित संबंधित प्रखंडों के टोलो व गांवों में ऊंचे स्थानों में शरणस्थली मानसून से पहले तैयार हो जाना चाहिए। साथ ही आवश्यकता के अनुरूप खाद्यान्न की आपूर्ति चयनित स्थलों तक पहुंचाने का निर्देश जिलाआपूर्ति पदाधिकारी को दिया।

श्री अहमद ने बताया कि बाढ़ की अवधि में आपदा कंट्रोल रूम चौबीसों घंटे खुले रहेगे। वहीं मेडिकल कैंप, चलंत स्वास्थ्य केन्द्र एवं स्वच्छ जल आपूर्ति की व्यवस्था संबंधित विभाग के आलाधिकारियों को बाढ़ से पहले सुलभ कराने का निर्देश दिया। इस मौके पर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, लोक अभियंत्रण के अभियंता, जिला शिक्षा पदाधिकारी सहित आलाधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment