Tuesday, June 9, 2009

खनियावाद पंचायत नरेगा के योजनाओं से वंचित

प्रखंड क्षेत्र के 30 प्रतिशत पंचायत समिति योजनाओं पर कार्य शुरू है। वहीं खनियावाद पंचायत समिति क्षेत्र नरेगा योजना से वंचित है। प्रखंड प्रमुख इस्माइल आजाद ने जागरण को बातचीत के क्रम में बताया कि सरकारी आदेशानुसार बरसात के मद्देनजर 14 जून तक नरेगा सहित विभिन्न योजनाओं को पूर्ण करना अति आवश्यक है। खनियावाद पंचायत को छोड़ सभी 16 समिति क्षेत्रों में युद्धस्तर पर कार्य जारी है।

खनियावाद पंचायत समिति क्षेत्र संख्या एक के सदस्य भोला हरिजन ने बताया कि मेरे क्षेत्र में वर्ष 2006/07 के बाद आजतक एक भी योजना नहीं दिया गया। मेरे क्षेत्र को योजनाओं से वंचित रखा गया है जबकि हरिजन क्षेत्र खनियावाद पंचायत आदर्श पंचायत के श्रेणी में आता है। उन्हाेंने योजनाओं के क्रियान्वयन पर भारी अनियमितता का आरोप लगाया है।

प्रखंड कार्यालय सूत्रों के मुताबिक पंचायत समिति क्षेत्र के सदस्यों को योजनाओं के समायोजन के लिए प्रखंड कार्यालय से बार बार नोटिस दिया गया परंतु क्षेत्र के एक सदस्य ने अपनी योजनाओं का ब्योरा कार्यालय में उपलब्ध नहीं कराया। बहरहाल जो भी हो सभी सदस्यों की आपसी द्वेष भावना के कारण शिथिलता से कई योजना रुका है। कई क्षेत्रों में समय पर मजदूरों के भुगतान के मापदंड के कारण रुक रुक कर कार्य हो रहा है। कहीं भी प्राक्कलन पट नहीं लगाया गया है।

No comments:

Post a Comment