Thursday, June 25, 2009

क्वाइन वेंडिंग मशीन में डालिये नोट एवं पाइए सिक्का

क्वाइन वेंडिंग मशीन में आप डालिए नोट एवं बदले में क्षण भर में मशीन से पाइये उसी मूल्य का सिक्का। भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा में ऐसी ही वेंडिंग मशीन का उद्घाटन करते हुए बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक जे।सी। ठाकुर ने पत्रकारों को बताया कि जिले में सिक्कों की कमी को दूर करने के लिए एवं बैंक के ग्राहकों को आवश्यकतानुसार सिक्का उपलब्ध कराने के लिए सम्प्रति यह व्यवस्था की जा रही है।

उन्होंने बताया कि सम्प्रति बिहार के प्राय: सभी जिला मुख्यालयों में विशेष रूप से ट्रेजरी ब्रांचों में इस प्रकार की सिक्का उगलने वाली मशीन लगाई जा रही है। उन्होंने यह भी बताया कि इस मशीन में ऐसी भी व्यवस्था है कि वह नकली नोट को पहचान लें। नकली नोट डालकर सिक्का प्राप्त करने वालों को मिलेगी निराशा। उन्होंने बताया कि इस मशीन में एक बार में अस्सी हजार रुपये मूल्य का सिक्का भरा जा सकेगा।

प्रारंभ में बैंक के मुख्य प्रबंधक श्रीनिवास मिश्रा ने क्षेत्रीय प्रबंधक जे.सी. ठाकुर का स्वागत किया एवं भारी संख्या में उपस्थित ग्राहकों एवं बैंक कर्मियों की उपस्थिति में नोट डालकर सिक्का प्राप्त करने के साथ ही इस मशीन की कतिपय अन्य विशेषताओं का भी उल्लेख किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस मशीन के लग जाने से जिले में सिक्कों का अभाव दूर हो जायेगा।

No comments:

Post a Comment