Tuesday, June 9, 2009

कई विद्यालयों में मध्याह्नं भोजन बंद

प्रखंड क्षेत्र के कई विद्यालय एवं मदरसों में मध्याह्न भोजन बंद रहने के कारण छात्रों की संख्या में निरंतर कमी आ रही है। यही हाल प्राय: सभी मदरसों में देखा जा रहा है। खनियावाद पंचायत के मुखिया अवधेश कुमार सिंह ने बताया कि मध्य विद्यालय फतेहपुर फतेहपुर एवं प्राथमिक विद्यालय लालपानी में मध्याह्न भोजन बंद है। बार बार कहने पर भी शिक्षक अनदेखा करते हैं।

चिल्हनिया पंचायत के मुखिया उदयानंद भी मध्याह्न भोजन बंद रहने की शिकायत करते हुए जागरण के एक पत्रकार को बताया कि प्राथमिक विद्यालय घनीफुलसरा एवं नया प्राथमिक विद्यालय ढेबरी में मध्याह्न भोजन बंद है। वहीं हवाकोल पंचायत के मुखिया मंगल लाल माझी ने बताया कि मध्य विद्यालय बगुलाहागी, मध्य विद्यालय हवाकोल तथा मध्य विद्यालय खजुरबाड़ी में भी मध्याह्न भोजन बंद है।

प्रधानाध्यापक के कहने के उपरांत भी कोई सुनवाई नहीं करता। यही हाल कालपीर पंचायत के विद्यालयों का है। कालपीर पंचायत के मुखिया सुभाषचंद पंडित ने बताया कि नया प्राथमिक विद्यालय वैसाटोली और प्राथमिक विद्यालय भेलागुड़ी में मध्याह्न भोजन बंद रहने के कारण बच्चों की संख्या में काफी कमी हो रही है। जबकि प्राथमिक विद्यालय कंचनबाड़ी में एक सप्ताह से मध्याह्न भोजन चालू है।

यहां के कुछ बुद्धिजीवियों का मानना है कि अगर यही हाल रहा तो धीरे धीरे शिक्षा के स्तर में गिरावट होना स्वाभाविक है। शिक्षक अपने उत्तरदायी क‌र्त्तव्य से विमुख हो रहे हैं। सरकार के लाख प्रयास के बावजूद विभागीय अधिकारियों के उदासीनता के कारण यह स्थिति बनी है।

No comments:

Post a Comment