Thursday, June 11, 2009

डेरी फार्म : कार्य में व्यवधान डाल रहे हैं दलाल

अनुदान में हिस्सा नही देने पर टेढ़ागाछ प्रखंड के झाला पंचायत के अमर ज्योति महिला स्वयं सहायता समूह के कार्य में दबंग दलाल व्यवधान डालकर महिला सशक्तीकरण सह गरीबी उन्मूलन की योजनाओं को प्रभावित कर रहे हैं। सभी सदस्या दलित समुदाय की हैं और वे पार्षद इफ्तारखार आलम से समूह बंद करवाने का आग्रह कर रही है। यह जानकारी 10 जून को दूरभाष पर स्वयं पार्षद श्री इफ्ताखार ने दी और बताया कि स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना गरीबी उन्मूलन और महिला सशक्तीकरण की अति महत्वाकांक्षी योजना है।

इस योजना का लक्ष्य समूह के प्रत्येक सदस्य की प्रत्येक माह कम से कम से दो हजार रुपए महीना आय है। उन्होंने बताया कि इसी सपने को सच करने के लिए अमर ज्योति स्वयं सहायता समूह चरघरिया 25 मार्च 2004 को अध्यक्ष कविता देवी और सचिव हंसा देवी के नेतृत्व में गठित किया गया । समय के पहिये के साथ सदस्यों के चलने से प्रथम ग्रेडिंग और द्वितीय ग्रेडिंग के बाद नौ फरवरी 2009 को वित्त पोषण हुआ और क्रम से तीन किस्त में एक लाख रुपए समूह को मिला । जिसमें से चार भैंस और शेड का निर्माण करवा गया जो दलालों को नागवार लगा ।

पार्षद श्री इफ्तार ने बताया कि स्वयं सहायता समूह से दलाली मांगी जा रही है, नही देने पर परेशान करने की धमकी दी गई। इसी के बाद बीडीओ टेढ़ागाछ ने कृषि पदाधिकारी से समूह के कार्य की जांच करवाई। इसके बाद समूह की अध्यक्ष श्रीमती कविता देवी और सचिव हंसा देवी को दस जून को प्रखंड मुख्यालय में समस्त कागजात के साथ हाजिर होने का आदेश दिया ।

उन्होंने कहा कि समूह के सभी सदस्य इसे दलाल की धमकी असर मान रहे हैं। वे लोग ऋण राशि वापस करने के लिए भैंस सहित शेड की बिक्री कर रुपए बैंक में जमा करा देन का आग्रह उनसे कर रहे है। एक सवाल पर उन्होंने कहा कि वे नौ जून को शेड और चार भैंस मौके देखकर आए हैं। गौरतलब है कि एक स्वयं सहायता समूह को ढ़ाई लाख रुपए तक वित्त पोषण की व्यवस्था है जिसमें से सवा लाख रुपए का अनुदान शामिल है।

No comments:

Post a Comment