Wednesday, June 10, 2009

विद्यालय के शिक्षकों में ठनी, मामला प्रधान शिक्षक पद पर कब्जा का

प्रखंड के वेसरवाटी पंचायत तक नया प्राथमिक विद्यालय चौखूट के प्रधान शिक्षक पद पर कब्जा जमाने के लिए विद्यालय में नियुक्त दोनों शिक्षकों के बीच की लड़ाई प्रखंड से निकल जिला तक पहुंच गई है। ज्ञात हो प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी अनिल ने पत्रांक 223 दिनांक 30।5।09 के जरिए जिला शिक्षा अधीक्षक के पत्रांक 422 दिनांक 20।5।09 का हवाला देते हुए विद्यालय के प्रधान शिक्षक बसंत कुमार राय को प्रधान शिक्षक का संपूर्ण प्रभार विद्यालय में नियुक्त दूसरे शिक्षक विमलेश कुमार को सौंपने का आदेश दिया गया था।

अपने आदेश में बीईओ ने विमलेश कुमार को वरीय शिक्षक बताया। जिसके बाद बसंत कुमार ने जिला पदाधिकारी के पास आवेदन दे अपने सहायक शिक्षक पर शिक्षा कार्यालय से साठगांठ कर जबरन पद से हटाने की साजिश रचने का आरोप लगाया है। श्री राय के अनुसार जब नियोजन शिक्षक उपस्थिति पंजी में उनका क्रम सबसे ऊपर है तो वीमलेश कुमार कैसे वरीय शिक्षक हो गये। वह भी दो वर्षो के बाद। यदि उन्हें आपत्ति थी तो पहले क्यों नहीं उन्होंने किसी को कुछ कहा।

वीमलेश कुमार पर उन्हें जाति के नाम पर प्रताड़ित करने का आरोप बसंत कुमार ने लगाया है। ज्ञात हो कि बसंत हाड़ी जानी से आते हैं। प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ने पूरी प्रक्रिया को विधि संगत बताया। वहीं इस मामले के कारण विद्यालय में सामाजिक तनाव देखा जा रहा है जिससे पठन पाठन भी प्रभावित हो रहा है।

No comments:

Post a Comment