Monday, June 1, 2009

गरीबों के बच्चों को नही मिलती स्कूल पूर्व शिक्षा: प्रमुख

गरीबी रेखा के नीच जीवन यापन कर रहे बच्चों के पोषण के लिए प्रखंड क्षेत्र के 182 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रतिमाह लगभग 11 हजार रुपए पोषाहार क्रय करने के लिए आंगनबाड़ी सेविकाओं को उपलब्ध कराया जाता हैं जिसका लाभ क्षेत्र के किसी भी पोषक क्षेत्र के गरीब बच्चे को नही मिलता।

यह जानकारी ठाकुरगंज की प्रमुख नूरजहां बेगम ने दी। वे 31 मई को क्षेत्र समिति के सदस्यों, मुखियों व गरीब अभिभावकों के हवाले से जानकारी दे रही थी।उन्होंने जोर देकर कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्र पर कुपोषित बच्चों को पोषाहार खिलाया जाता तो गरीबों के बच्चों भी स्वस्थ रहते। उन्हें स्कूल पूर्व शिक्षा दी जाती तो अलग से सर्व शिक्षा अभियान के तहत बच्चों को स्कूल से जोड़ने की मुहिम नही चलानी पड़ती। साथ ही आंगनबाड़ी को मां के बराबर का सम्मान मिलता ।

बच्चों में सेविका व देश के प्रति प्यार के भाव जागता । नन्हें-मुन्ने बच्चे सोचने को विवश हो जाते कि माता-पिता और आंगनबाड़ी केन्द्र उनके अपने हैं। उन्होंने दुख के साथ कहा कि आंगनबाड़ी केन्द्रों को गरीब बच्चों के उत्थान का जरिया बनाने के लिए उच्च पदाधिकारी को औचक निरीक्षण करना चाहिए, जो नही किया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment