Friday, June 5, 2009

प्रतिनियोजन से पड़ रहा पढ़ाई पर असर

शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति का असर बच्चों की पढ़ाई पर पड़ने लगा है। पिछले कई माह से आदर्श मध्य विद्यालय ठाकुरगंज के तीन शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति विभिन्न स्थलों पर कर दिये जाने के कारण विद्यालय के कक्षा छह के छात्र विज्ञान तो कक्षा 7 के छात्र गणित जैसे महत्वपूर्ण विषयों की पढ़ाई से वंचित हैं। छह, सात व आठ सभी वर्गो में संस्कृत की पढ़ाई बाधित है। इन विषयों की पढ़ाई बंद होने की बात विद्यालय के प्रधान शिक्षक स्वीकार करते हैं।
वहीं छात्राएं आक्रोशित हो अपने भविष्य के प्रति चिंतित हैं। कक्षा छह की छात्रा गजाला प्रवीण, सवाना आजमी, अंजीला खातून आदि छात्राओं ने बताया कि उनके वर्ग में पिछले डेढ़ माह से विज्ञान एवं हिन्दी की पढ़ाई नहीं होती, वहीं कक्षा सात की छात्राएं साक्षी, रीतू के अनुसार उनके क्लास में गणित पिछले डेढ़ माह से तो संस्कृत पिछले 15 दिनों से पढ़ाई नहीं हो रही है। प्रधान शिक्षक प्रभा शंकर सिंह के अनुसार विद्यालय के एक शिक्षक पवन देव शर्मा द्वितीय चरण के शिक्षक नियोजन कार्य हेतु नवम्बर माह से ही डीएससी कार्यालय में प्रतिनियुक्त हैं।
वहीं विद्यालय के दो शिक्षक प्रखंड निर्वाचित कोषांग में पिछले कई माह से प्रतिनियुक्त हैं। विद्यालय सूत्रों के अनुसार 2007 से अभी तक लगभग 620 दिन इन दोनों शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति निर्वाचन कोषांग में रही। अब सवाल उठता है कि निर्वाचन कोषांग में ऐसे क्या कार्य है जो इनकी प्रतिनियुक्ति वहां 22 जनवरी 07 से 4 जून 07 तक 134 दिन, 22 दिसम्बर 07 से 9 जून 08 तक 201 दिन, 19 अगस्त 08 से आज तक 268 दिनों के लिए हुई।
वहीं विरानगच्छ नया प्राथमिक विद्यालय के प्रधान शिक्षक की बीपीएल कार्य में प्रतिनियुक्त के कारण एक शिक्षक की प्रतिनियुक्ति वहां हो गई। जिस कारण संस्कृत की पढ़ाई बाधित है। वहीं आक्रोशित छात्राओं ने अब तक नये सत्र की किताबों का वितरण तक नहीं होने की बात कहीं। अब सवाल उठता है कि सरकार छात्रों को शिक्षा प्रदान करने हेतु कई तरह के दावे रोज कर रही है। फिर निचले स्तर के पदाधिकारी क्यों प्रतिनियुक्ति के नाम पर शिक्षकों को विद्यालय से बाहर रख छात्र छात्राओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।
वहीं जिला शिक्षा अधीक्षक ने दूरभाष पर बताया कि जल्द ही छात्रों को किताबें दे दी जाएगी। वहीं शिक्षकों के प्रतिनियोजन के मामले में छात्रों के भविष्य के साथ किसी प्रकार के समझौता नहीं होगा कहते हुए श्री शर्मा ने कहा कि जल्द ही प्रतिनियोजन रद्द कर सभी शिक्षकों को मूल विद्यालय भेज दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment