Monday, May 3, 2010

आधी ने मचाई तबाही, सैकड़ों परिवार हो गए बेघर

जिले में रविवार को तड़के लगभग साढ़े तीन बजे तूफान ने भारी तबाही मचायी है। जिसमें कई पंचायत के सैकड़ों लोग घर विहीन हो गए है। बीएसएनएल का छतरगाछ और देशियाटोली का केन्द्र क्षतिग्रस्त हो गया है। आम, मक्का और बिजली विभाग को भी भारी क्षति हुई है। पहाड़कट्टा निप्र के अनुसार दामलबाड़ी पंचायत में लगभग एक सौ गरीबों का फूस व टिन शेड तथा किसानों के फसलों की बर्बादी हुई है। इसके अलावे विद्युत पोल तार सहित तथा सैकड़ों हरा वृक्ष भी इस तूफान के चपेट में आया है। जिसे लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने जिला पदाधिकारी से आपदा सहायता पहुंचाने की गुहार लगाई है।

 दो मई की लगभग तीन बजे रात में आए तूफान ने इस प्रकार तांडव मचाया कि लोगों ने अपना जान बचाने के लिए चौकी व पलंग के नीचे लगभग आधा घंटा तक दूबके रहना पड़ा। इस दौरान विनाशकारी तूफान ने गरीबों के लगभग 100 आशियानें को दूर ले जाकर फेंक दिया था जिसमें अधिकांश नुकसान तूफान की कहर ने दामलबाड़ी पंचायत के अंसारी टोला तथा महादलित के टोला में बरपाया है। जबकि पंचायत के वाहिद मास्टर टोला लुकुनधारा, कलोनी, दामलबाड़ी हाट, देहलबाड़ी, बगलबाड़ी,नया बस्ती, बांसबाड़ी, तरिया, झप्परतल तथा धुलाबाड़ी भी बूरी तरह प्रभावित हुआ है।

 इसी प्रकार पड़लाबाड़ी पंचायत के मोगीर टोला तथा डुमरमनि में लगभग 35 घर रायपुर पंचायत के टी बागान में दर्जन भर पेड़ एवं जहांगीरपुर तथा पड़ोसी पंचायत तालूका मोतिहारा के पानीसाल निवासी अली इमाम, मेहरुन निशा का घर भी तूफान की चपेट में आ गया है। इतना ही नहीं बल्कि किसानों का लहलहाता मकई की खेत को तहस नहस कर पूरी तरह से किसानों को कंगाल बना दिया है। इस आपदा की घड़ी में स्वयंसेवी संस्था के बुनायादी जन कल्याण का महासचिव नौशाद अली को सहयोग करते देखा गया। जबकि स्थानीय मुखिया प्रतिनिधि अफसार हुसैन, पैक्स अध्यक्ष मो. मुस्लिम, लोजपा प्रखंड अध्यक्ष इमामुद्दीन, पूर्व प्रखंड प्रमुख मो. मुश्ताक आलम ने तूफान पीड़ितों को जिला पदाधिकारी से मदद पहुंचाने की गुहार लगाई है।

No comments:

Post a Comment