Monday, May 24, 2010

किशनगंज:टुकड़े में प्रस्तावित जमीन एएमयू शाखा के लिए गतिरोध

बिहार सरकार द्वारा अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए प्रदत्त 243 एकड़ जमीन विश्वविद्यालय केन्द्र के लिए उपयुक्त लेकिन तीन टुकड़ों में विभक्त होने के लिए होगी प्रशासनिक कठिनाई जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने किया है आश्वस्त कि वे इस संबंध में उपस्थित समस्या का कर देंगे त्वरित समाधान। यह जानकारी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति डा. पी.के. अब्दुल अजीज ने दी। वे अपने साथ आये विवि के चार वरीय प्रोफेसरों के साथ 22 मई को स्थल निरीक्षण करने के बाद स्थानीय परिसदन में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

 इस मौके पर पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि एएमयू के सेक्शन 12 के तहत देश के किसी भी कोने में अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की शाखा खुल सकती है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार ने बिहार के किशनगंज, बंगाल के मुर्शिदाबाद, महाराष्ट्र के पूना में, मध्यप्रदेश के भोपाल में तथा केरल के मल्लपुरम में विश्वविद्यालय शाखा खोलने की सहमति प्रदान की थी। सम्प्रति जमीन उपयुक्त होने पर भारत सरकार ने मुर्शिदाबाद केन्द्र के लिए 25 करोड़ एवं केरल के मल्लपुरम के लिए दस करोड़ की राशि निर्गत कर दी है।

 किशनगंज के लिए हमे जैसे ही एक स्थान पर जमीन मिल जायेगी, हम भारत सरकार को लिखेंगे तथा वहां से हमें तत्काल आवश्यक राशि मिल जायेगी। लेकिन जब तक जमीन तीन टुकड़ों होगी तब तक हमें बजट का आवंटन प्राप्त नहीं होगा। उन्होंने माना कि सम्प्रति कुछ व्यवधान है लेकिन हमारे साथ सभी सदस्य एवं जिला पदाधिकारी फेराक अहमद सकारात्मक सोच रखते हैं तथा जो भी व्यवधान है उसका त्वरित समाधान हो जायेगा। उन्होंने बताया कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की विशेष शाखा किशनगंज में उन सभी विषयों की पढ़ाई होगी जिनकी पढ़ाई एएमयू में होती है और यहां की इस विशेष शाखा से सभी वर्ग, सम्प्रदाय, जाति के छात्र लाभान्वित होंगे। उन्होंने बताया कि सम्प्रति एएमयू के व्यवसायिक विभाग में 60 प्रतिशत गैर मुस्लिम छात्र पढ़ते हैं।

 हम राष्ट्र निर्माण के साथ साथ छात्रों के व्यक्तित्व एवं भविष्य के निर्माण में विश्वास करते हैं तथा सकारात्मक सोच लेकर सभी कार्य करते हैं, उन्होंने बताया कि पांच राज्यों के बाद अभी 15-16 ऐसे राज्य हैं जो एएमयू की विशेष शाखा अपने यहां खोलना चाहते हैं, किशनगंज में इस शाखा के खुलते ही मानव संसाधन विभाग से 400 करोड़ की राशि उपलब्ध हो जायेगी। इस अवसर पर सांसद किशनगंज मौलाना असरारूल हक काशमी, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मो. इसहाक आलम और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता ललित मित्तल आदि इस अवसर पर मौजूद थे।

1 comment:

  1. Mahakal varshikotsav to be held on 26 and 27july'2010 at line para,nearjhulan mandeer, organise by mahakal baba samiti c/o sitalakh yog sansthan,kishanganj. In presence of vidwaan purohit from MAIHAR (Madhya Pradesh)alongwith GURU JEE (saket kumar sinha) all shiv bhakt are invited to join mahakal varshik puja.
    ----mahakal baba samiti,kishanganj

    ReplyDelete