Wednesday, May 5, 2010

श्रमिक जाब कार्ड से राशि निकासी करने का आरोप

श्रमिक जाब कार्ड से पंचायत वार्ड सदस्य द्वारा राशि निकासी करने का आरोप तात पौआ पंचायत के जाब कार्डधारी ने लगाया है। जांब कार्डधारी ने इसकी जांच की मांग प्रखंड विकास पदाधिकारी से किया है। श्रम दिवस के अवसर पर श्रमिकों के साथ हो रहे जनप्रतिनिधियों द्वारा लूट खसोट का उदाहरण देते हुए तातपौआ पंचायत के सुरीभीट्टा निवासी मो. मतीबुल पिता उसमान उम्र 54 ने प्रखंड विकास पदाधिकारी ठाकुरगंज को आवेदन सौंपते हुए कहा कि मेरी निर्धन देख मुझे राज्य सरकार की ओर से श्रमिक जाब कार्ड क्रमांक 46 ग्राम पंचायत मुखिया तातपौआ द्वारा वर्ष 2006 में निर्गत किया गया।

 निर्गत कार्ड में मेरी पत्‍‌नी मलेखा खातून का भी नाम दर्ज किया गया है। वर्ष 2006 में कार्ड निर्गत होने के बाद नरेगा कार्य में मानव दिवस के रूप में कार्य कराने हेतु पंचायत के बारी मजदूरों को कार्य दिया गया या खानापूर्ति हेतु जनप्रतिनिधियों ने अपने सगे संबंधियों को कार्य दिया। पंचायत रोजगार सेवक ने बड़े चालाकी के साथ वार्ड सदस्य फैजउद्दीन के मार्फत मेरा जाब कार्ड यह कहकर मंगाये कि बेरोजगार भत्ता प्रदान की जायेगी। जाब कार्ड की मांग करने पर तीन वर्षो तक टालमटोल करता रहा। हिन्द खेत मजदूर पंचायत के प्रदेश महामंत्री अलीमउद्दीन अंसारी के दबाव में मुझे जाब कार्ड लौटाया गया। 

 जाब कार्ड में मेरी पत्‍‌नी के नाम पर 42 दिन कार्य दिखाकर कर 3444 रुपया तथा मेरे नाम पर सात दिन कार्य दिखाकर 574 रुपये, मास्टर रोल क्रमांक 62576, 62506, 62595, 62603, 62611 तथा 72582 में नरेश कुमार पंचायत रोजगार सेवक द्वारा जनप्रतिनिधियों से सांठ-गांठ कर निकासी कर ली गई। जाब कार्ड में कादोगांव रहीम के घर से डोम सड़क होते हुए एलआरपी रोड तक सड़क सह कलभर्ट निर्माण दिखा गया है। मै तथा मेरी पत्‍‌नी ने जाब कार्ड में निकाली गई राशि के संबंध में जब पंचायत रोजगार सेवक से पूछा तो कहा कि वार्ड सदस्य से मिलकर पता करो कि फर्जी निकासी कैसे की गई है। पोस्ट मास्टर से मिलने पर मुझे डांट डपट कर भगा दिया गया।

No comments:

Post a Comment