Tuesday, August 18, 2009

जमीन पर नही है शिक्षा, जिला को मिला मेडल: सांसद

किशनगंज जिला को प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में अस्सी प्रतिशत उपस्थिति के लिए बिहार प्रदेश में अव्वल नम्बर मिला है। यह हकीकत धरती से कोसों दूर है। यहां को बच्चों को सही अर्थ में पढ़ाने की जरूरत है, केवल तमगा लेने के लिए चयनित स्कूलों को माडल के रुप में प्रस्तुत करना जिले के भावी पीढ़ी के साथ घोर अन्याय है। यह बात स्थानीय सांसद मौलाना असरारुल हक काशमी ने कही। वे 17 अगस्त को स्थानीय रचना भवन में आयोजित जिला परिषद की बैठक को संबोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर विधान पार्षद डा। दिलीप जायसवाल ने मुख्य रूप से इंदिरा आवास के आवंटन में फैले भ्रष्टाचार एवं गरीबों के निरंतर हो रहे शोषण पर विशदता से प्रकाश डाला और कहा भ्रष्टाचार मुक्त समाज की रचना करने के लिए सभी जनप्रतिनिधियों को सहयोग चाहिए। उन्होंने कहा कि वे इस मुद्दे पर मुहिम छेड़ेंगे और गरीबी उन्मूलन उनका एजेंडा है। वहीं हंगामेदार बैठक में कुल आठ एजेंडा पर विस्तार से विचार हुआ।

सदस्यों ने विभिन्न मुद्दों पर प्रचार-प्रसार हुए गलत खर्च जिला स्वास्थ्य केन्द्रों की स्थिति, मिड डे मील, जन वितरण प्रणाली, इंदिरा आवास, विद्युत की स्थिति, सिंचाई व्यवस्था पर विशदता से चर्चा की तथा इनके संबंध में आवश्यक कार्रवाई की मांग की। मुख्य जिला पार्षद फैयाज आलम ने पीएचइडी द्वारा गत वर्ष प्रचार-प्रसार पर हुए आठ-दस लाख रुपये खर्च के औचित्य पर समिति के सदस्यों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए इसकी जांच हेतु उच्चस्तरीय जांच समिति के गठन की मांग की। जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी उपविकास आयुक्त ललन जी ने भी जांच समिति के गठन पर बल दिया।

बैठक में जिला परिषद की आय एवं उसके व्यय पर विशदता से विचार हुआ। साथ ही जिला परिषद के कार्यालय के सामने खाली जमीन पर स्ववित्त पोषित योजनान्तर्गत दुकान बनाकर भाड़ा देने पर विचार हुआ। पार्षद ललित कुमार ने भी इंदिरा आवास, जन वितरण प्रणाली आदि के संबंध में कई चौंकाने वाले तथ्यों को उजागर करते हुए आवश्यक कार्रवाई की मांग की। जिन अन्य पार्षदों ने बैठक में इन गंभीर मुद्दों पर करारा प्रहार किया उनमें प्रमुख है पूर्व जिप उपाध्यक्ष शकील अख्तर ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शुरू की गयी महादलित योजना आज तक देश के अन्दर सबसे बड़ी सामाजिक न्याय की योजना है।

उन्होंने कहा कि यह योजना आज नही कल पूरे देश में लागू होगी, और देश का कायाकल्प हो जाएगा। पार्षद वजदा बेगम, शौकत अली, कमरुज्जमां, इफ्तखार आलम आदि। इन लोगों ने क्रम से कहा कि कोचाधामन, बहादुगंज और दिघलबैंक के सबग्रिड के लिए होना चाहिए तीन टावर और बनाया गया मात्र दो,जिसमें कई लाख रुपए का वारा न्यारा किया गया गया है। साथ ही जानकारी दी गई विधायक अख्तरुल ईमान का मोधो मुखिया के खिलाफ दिया गया प्रस्ताव पारित कर दिया गया है।

टेढ़ागाछ में पांच शिक्षक भवन के नाम पर चार वर्षो से है प्रतिनियुक्ति है, यह मामला गुंजा। इससे पहले सभी लोगो ने इन्दिरा आवास के चेक का वितरण प्रखंड मुख्यालय में होने पर खुशी जताई। पार्षदों ने ग्रामीण क्षेत्रों में लगाये गये सोलर लैम्प के संबंध में भी सदस्यों का ध्यान आकृष्ट कर उन्हे सार्थक बनाने की मांग की। इस बैठक में मुख्य रूप से उपमुख्य पार्षद हीरालाल सिंह, ग्रामीण विकास अभिकरण के निदेशक व्यासमुनि प्रधान, सिविल सर्जन डा। आई.डी. रंजन, जिला शिक्षा अधीक्षक रवीन्द्र शर्मा समेत विभिन्न इंजीनियरिंग विभागों के कार्यपालक अभियंता एवं सारे पार्षद मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment