Friday, August 28, 2009

महानंदा बेसिन योजना का डीपीआर स्वीकृत,राशि शीघ्र: डा.दिलीप

महांनदा बेसिन योजना के सभी प्रोजेक्टों की स्वीकृति केन्द्र सरकार ने प्रदान कर दिया है। प्रथम फेज की राशि दो महीने के अंदर निर्गत कर दी जाएगी। यह जानकारी स्थानीय निकाय कोटि से विधान पार्षद डा. दिलीप कुमार जायसवाल ने दी। वे 27 अगस्त को चूनापुर हवाई अड़्डा पूर्णिया में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने के बाद वहां हुई बातचीत की जानकारी पत्रकारों को दे रहे थे। विधान पार्षद डा. दिलीप ने बताया कि पूर्णिया प्रमंडल में बाढ़-सुखाड़ से क्षति की समीक्षा करने आए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ध्यान उन्होंने अधर में लटकी महानंदा बेसिन योजना के तरफ दिलाते हुए शीघ्र इस पर अमल करने की तरफ आकर्षित किया तो वहां मौजूद जल संसाधन सचिव अजय नायक ने बताया कि महानंदा योजना से जुड़े सभी प्रोजेक्टों की स्वीकृति केन्द्र सरकार ने प्रदान कर दिया है।

इस योजना पर दो माह के अंदर कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि महानंदा बेसिन योजना से कोशी क्षेत्र की सभी नदियों को महानंदा और गंगा से जोडऩे की योजना है। यह कार्य चार चरणों में पूरा होगा जिसमें किशनगंज के अंदर दो माह के अंदर कार्य शुरू हो जाएगा। इससे पहले उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री श्री नीतीश ने बाढ़-सुखाड़ अनुदान सभी जिला पदाधिकारियों को 15 दिनों के अंदर वितरित करने के निर्देश के साथ आवंटित इन्दिरा आवास में से 10 प्रतिशत बाढ़ प्रभावित वीपीएल परिवारों को देने को कहा है।

इसके अलावा जहां पर पानी है, पुल-पुलिया टूट गया है, आवागमन प्रभावित है, वहां पर नाव की व्यवस्था तुरंत होगी। मुख्यमंत्री श्री नीतीश द्वारा किशनगंज जिले का हवाई सर्वेक्षण करने की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि दिघबबैंक प्रखंड के ताराबाड़ी और बहादुरगंज के लौचा घाट पर अगले वर्ष के पहले कटाव निरोधक बनाने का निर्देश मौके पर जल संसाधन सचिव श्री नायक को दिया ।

No comments:

Post a Comment