Thursday, August 20, 2009

छह माह में सभी गांव जुड़ जाएंगे पक्की सड़कों से?

वित्तीय वर्ष 2009-10 तक किशनगंज जिले के प्रत्येक घर को पक्की सड़क से जोड़ दिया जाएगा। यह लक्ष्य बिहार सरकार का है। इस संदर्भ में आरएसडब्लू के कार्यपालक अभियंता विनोद कुमार ने बताया कि जिले में कुल लगभग नौ सौ किलोमीटर सड़कों की जरुरत है जिसमें से मार्च 2009तक 450 किलोंमीटर सड़क बन चुकी है,या काम जारी है। शेष सड़कों का निर्माण भी संभव है लेकिन सड़क स्वीकृति को और गति प्रदान करनी होगी।

उन्होंने बताया कि जिले के एक-एक बस्ती को पक्की सड़कों से जोड़ने के लिए प्राक्कलन बनाकर स्वीकृति के लिए भेज दिया गया है। एक सवाल पर उन्होंने उम्मीद जताई कि 2009 के अंत तक 90 प्रतिशत गांव पक्की सड़कों से जुड़ जाएंगे। इस संबंध में ठाकुरगंज के विधायक गोपाल कुमार अग्रवाल ने बताया कि ठाकुरगंज विधानसभा क्षेत्र में चालू वित्तीय वर्ष में लगभग 27।85 किमी। सड़क पर काम शुरू हो चुका है।

ठाकुरगंज प्रखंड क्षेत्र अन्तर्गत स्थित एलआरपी रोड पेटभरी होते हुए रसिया हाट तक की क्षतिग्रस्त कच्ची सड़क, आरईओ रोड बहादुरपुर से सरपंच टोला तक, घनी आवादी वाला क्षेत्र पाठामारी आरईओ रोड से कालुघाट, घाटखोला, हांड़ीबस्ती, नोनियाटाड़ी, मुखिया टोला, ठेकी बस्ती होते हुए वाखोबस्ती टोली को जोड़ने वाली कच्ची सड़क कब तक बनेगी, यह जानकारी ग्रामीण कार्य विभाग से मांगी गई है। उन्होंने बताया कि छैतल पंचायत अंतर्गत कच्चुदह झील व कुकुरबाघी तथा तातपौआ पंचायत अन्तर्गत स्थित चाय बागानों में पर्यटन विकास और सौन्दर्यीकरण हेतु प्राक्कलन बनाने का निर्देश मेसर्स आर्कीप्लस को दिया गया है।

No comments:

Post a Comment