Wednesday, March 25, 2009

जिले में चाहिए 168 और मतदानकर्मी- डीएम

जिले में 168 मतदानकर्मियों का अभाव है जिसके लिए निर्वाचन आयोग को लिख दिया गया है। ये मतदानकर्मी अन्य जिलों से आयेंगे। यह जानकारी जिलाधिकारी फेराक अहमद ने दी। श्री अहमद 24 मार्च को निर्वाचन के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक दस, पन्द्रह मतदान केन्द्रों पर एक- एक सेक्टर मैजिस्ट्रेट तैनात होंगे। इसके लिए 69 सेक्टर मैजिस्ट्रेट की नियुक्ति कर ली गई है।

नियुक्त सभी सेक्टर मैजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के प्रभारी होंगे तथा वे मतदान केन्द्रों से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं के लिए जिम्मेवार होंगे। डीएम ने बताया कि सभी सेक्टर मैजिस्ट्रेट पदाधिकारी स्तर के होंगे। वे यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कमजोर वर्ग के अथवा दलित या महादलित वर्ग के मतदाता किसी के डराने,धमकाने अथवा प्रलोभित किए जाने का शिकार न हो और वे निर्भीक होकर निष्पक्ष रूप से मतदान कर सकें।

उन्होंने यह भी बताया कि 25 मार्च से प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ साथ जितने भी अन्य पदाधिकारी एवं कर्मचारी है उन्हे मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण प्रदान करेगे। यह प्रशिक्षण दो दिनों तक चलेगा। श्री अहमद ने यह भी बताया कि 27 मार्च से 02 अप्रैल तक सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों की मतदाताओं को नई इवीएम मशीन से मतदान करने के संबंध में जानकारी दी जायेगी जिससे वे आसानी से और सही ढंग से मतदान कर सकें। श्री अहमद ने बताया कि जिले में जितनी इवीएम मशीन की आवश्यकता है वह जिले को प्राप्त हो चुकी है।

No comments:

Post a Comment