Wednesday, March 4, 2009

आचार संहिता का सख्ती से होगा अनुपालन : डीएम

निर्वाचन आयोग से 15 वीं लोकसभा के लिए निर्वाचन की घोषणा होने के साथ ही जिले में आचार संहिता के अनुपालन का सख्त निर्देश दे दिया गया है। पूरे जिले में भादवि की धारा 144 लागू कर दी गई है। सभी राजनीतिक दलों को 24 घंटों का समय दे दिया गया है कि वे बैनर, होर्डिग तथा दीवाल लेखन को हटा लें, मिटा दें अन्यथा प्रशासन की ओर से बैनरों, होडिंगों को हटाने एवं दिवाल लेखन की पुताई करने में जो खर्च आयेगा इसका भुगतान उन्हे करना होगा यह जानकारी जिलाधिकारी फेराक अहमद ने दी।

श्री अहमद तीन मार्च को अपने कार्यालय कक्ष में आरक्षी अधीक्षक रामनारायण सिंह, अनुमंडलीय पुलिस उपाधीक्षक कामिनी बाला एवं एसडीओ खुर्शीद आलम के साथ संयुक्त रूप से पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने बताया कि निर्वाचन अवधि तक परिसदन निरीक्षण भवन में जन प्रतिनिधियों का ठहराव प्रतिवांछित रहेगा । लाउड स्पीकर का प्रयोग राजनीतिक दलों के प्रत्याशी ग्रामीण क्षेत्रों में प्रात: 06 बजे से रात्रि के 10 बजे तक तथा शहरी क्षेत्र में ग्यारह बजे रात तक ही कर सकेंगे। लाउड स्पीकर के उपयोग करने तथा भाषण आदि करने के लिए भी संबंध प्रत्याशियों को अनुमति लेनी होगी।


श्री अहमद ने बताया कि किशनगंज संसदीय सीट के लिए जिले में नामांकन दर्ज करने की प्रक्रिया 02 अप्रैल से प्रारंभ होकर 9 अप्रैल तक चलेगी। 11 अप्रैल को समीक्षा होगी, 13 अप्रैल को नाम वापसी होगी एवं 30 अप्रैल को मतदान होगा। मतदान के बाद 16 मई को मतगणना होगी। उन्होंने बताया कि मीडिया सेल के प्रभारी उपविकास आयुक्त ललन जी होंगे और उन्हे सहयोग प्रदान करेगे उदयशंकर चौधरी।

आरक्षी अधीक्षक राम नारायण सिंह ने बताया कि जिले में वांछित एवं फरार लोगों की संख्या 75 है जबकि 595 वारंटों का निष्पादन लंबित है। 19 वारंटों का निष्पादन 24 घंटे के भीतर हुआ है। उन्होंने कहा कि कुर्की जब्ती के भी 84 मामले लंबित है। चुनाव के अवसर पर जिनके पास भी हथियार है, उनका शत प्रतिशत सत्यापन होगा।

No comments:

Post a Comment