Monday, March 23, 2009

फ्री एंड फेयर चुनाव को लेकर बैठक

चुनाव आयोग के निर्देश पर जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी फेराक अहमद ने जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचलाधिकारी सहित थानाध्यक्षों की शनिवार को एक संयुक्त बैठक समाहरणालय के सभा कक्ष में आयोजित की। इसमें जिलाधिकारी श्री अहमद ने ताकीद किया कि तमाम मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन आवश्यक है।

यदि घर बैठे सत्यापन किया गया तो वैसे पदाधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी। श्री अहमद ने बताया कि जिले के 20 प्रतिशत यानि लगभग 160 बूथों को अतिसंवेदनशील बूथ चिन्हित किया गया है। डीएम श्री अहमद ने कहा कि फ्री एण्ड फेयर चुनाव के लिए ऐसे शरारती तत्वों की भी पहचान की जा रही है जिससे शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव में कोई खतरा हो सकता है। उन्होंने कहा कि वलन्ेरबल एवं क्रिटीकल बूथों की पहचान का कार्य भी शुरू है।

डीएम श्री अहमद ने अधिकारियों को खासकर महादलितों को निर्भिक रूप से मतदान केन्द्रों तक ले जाने को सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कमजोर वर्ग के लोगों को मतदान करने से रोकने वाले असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखने और ऐसे बूथों को भी चिन्हित करने का निर्देश दिया।


उधर जिलाधिकारी ने बताया कि 24 मार्च से 12 अप्रैल तक ईवीएम का प्रशिक्षण होगा और प्रथम फेज में स्थानीय टाउन हाल में 69 सेक्टर पदाधिकारियों को प्रशिक्षित किया जायेगा। इसके उपरांत प्रखंडवार, पंचायत वार व नगर पंचायतवार भी ईवीएम का प्रशिक्षण दिया जायेगा। इस मौके पर उप निर्वाचन पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता श्याम कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी खुरशीद आलम, डीएम के आप्त सचिव सह जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी उदय शंकर चौधरी सहित सभी बीडीओ व थानाध्यक्ष मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment