Tuesday, March 17, 2009

अपराधी जेल में या फिर जिले से बाहर होगा : एसपी

अपराधी चाहे कितनी भी ऊंची रसूख वाले क्यों न हो उसका एक ही ठिकाना है जेल। इसके लिए पुलिस सघन छापेमारी अभियान चला रही है और इसमें आशातीत सफलता भी मिली है। ये बातें संसदीय चुनाव के मद्देनजर आरक्षी अधीक्षक रामनारायण सिंह अपने कार्यालय कक्ष में पत्रकारों से कही। श्री सिंह ने थानेदारों को आचार संहिता का सख्ती से अनुपालन करने का भी फरमान जारी किया है। इसके साथ ही इसका उल्लंघन करने वालों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का भी निर्देश दिया है।

उन्होंने सभी थानाध्यक्षों को ताकीद किया है कि वे अपने-अपने थाना क्षेत्रों में अशांति फैलाने वालों से सख्ती से निपटे और फरार अभियुक्तों को यथाशीघ्र गिरफ्तार करे। उन्होंने बताया कि जो थानेदार फरार वारंटियों की गिरफ्तारी नहीं करेगे वे नपेंगे। उन्होंने अपनी वचनबद्धता दुहराते हुए कहा कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच जिले में संसदीय चुनाव सम्पन्न कराया जायेगा।

श्री सिंह ने बताया कि 556 वारंटियों के एवज में 43 को गिरफ्तार कर लिया गया है और बांकी की तलाश जारी है। इसके अलावे गुंडा रजिस्टर में दर्ज लोगों के अलावे 225 हिस्ट्रीशीटर और 260 सक्रिय अपराधियों पर 107 की कारवाई की जायेगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि प्रथम फेज में अब तक 641 लोगों के विरूद्ध 107 की कार्रवाई के लिए प्रस्ताव अनुमंडल पदाधिकारी के पास भेजा जा चुका है। साथ ही उन्होंने बताया कि धारा 108 के तहत भी कुछेक लोगों को बाडेड किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि सभी थानेदारों को यह भी निर्देश दिया गया है कि 107 की कार्रवाई वैसे लोगों पर करें जो चुनाव को प्रभावित करता हो। निजी हित साधने के लिए यदि किसी पर 107 की कार्रवाई की गई तो संबंधित थानाध्यक्ष पर ही कार्रवाई की जायेगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि जिले में अबतक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन मामले में सात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

No comments:

Post a Comment