Friday, March 27, 2009

पुलिस ने दर्ज कराई पूरे गांव पर प्राथमिकी

पुलिस पर पथराव तथा नाजायज मजमा लगाकर सड़क मार्ग अवरुद्ध करने को लेकर पुलिस ने ग्रामीणों के विरुद्ध दो अलग अलग प्राथमिकी दर्ज की है। यह घटना 22 मार्च की रात्रि खरखरी डकैती कांड से जुड़ी हुई है। यह दोनों मामला छतरगाछ पुलिस पिकेट के इंचार्ज सुर्यदेव दूबे ने पहाड़कट्टा थाना में दर्ज कराते हुए 36 नामजद के साथ साथ दो -तीन सौ अज्ञात लोगों को अभियुक्त बनाया है। पुलिस द्वारा प्राथमिकी दर्ज कराने से गांव में सन्नाटा व्याप्त है।

घटना के बाबत बताया गया है कि जब श्री दुबे सशस्त्र बल के साथ खरखरी में डकैती होने की सूचना पर रात्रि 1।15 बजे वहां पहुंचे तो ग्रामीणों ने पुलिस जीप को घेरकर पथराव किया और जानलेवा हमला भी किया गया जिसमें सिपाही के साथ-साथ उन्हे भी चोटे आई। सरकारी जीप बीआर37/2392 को पूरी तरह क्षतिग्रस्त किया गया।


भीड़ का नेतृत्व कमल किशोर राय कर रहे थे। इस भीड़ में दो-तीन सौ लोग थे। जिसमें से 36 लोगों को पहचान लिया गया। मामला कांड संख्या 39/09 धारा 147, 148, 149, 353, 323, 307, 332, 427 तथा 337 के तहत दर्ज करते हुए इन सभी 36 लोगों को अभियुक्त बनाया गया है। उक्त सभी लोग खरखरी के ही निवासी है। इधर घटना की सुबह ग्रामीणों द्वारा मजमा बनाकर ठाकुरगंज-किशनगंज मार्ग को अवरुद्ध करने को लेकर एक और मामला दर्ज हुआ है। इसे भी छतरगाछ पुलिस पिकेट के श्री दुबे ने दर्ज करते हुए कहा है कि डकैती कांड के अनुसंधान एवम् छापामारी के लिए जब वे पहुंचे तो सड़क मार्ग जाम था। लोगों को समझाया बुझाया गया लेकिन मेरे एवम पुलिस कर्मियों के साथ दु‌र्व्यवहार किया गया।

मामला कांड संख्या 40/09 धारा 147, 148, 149, 353, 341, 342 तथा 427 के तहत दो तीन सौ अज्ञात लोगों के विरुद्ध दर्ज किया गया। इस प्रकार डकैती कांड को लेकर अब तक तीन मामला दर्ज हो चुका है। पहला मामला डकैती के शिकार धीरेन्द्र दास ने दर्ज कराते हुए इसमें कुल 45 लाख से भी अधिक सम्पत्ति लुटने की बात कही है। इसमें 0 से 35 लाख के आभूषण, आठ लाख नगद, दो वीडीओ कैमरा एवं डिजिटल कैमरा आदि शामिल है।

बकौल धीरेन्द्र दास खरखरी तथा आस-पास के गांव के लोग सुरक्षा के दृष्टिकोण से उनके घर आभूषण रखते थे। लूटे गए आभूषणों में अधिकांश ग्रामीणों के है। जिन्हे वह पोटली में बांधकर नाम व पता के साथ सुरक्षित रख देते थे। बहरहाल डकैती की घटना तथा इसके बाद उपजे माहौल से ग्रामीण खासे डरे-सहमे व सशंकित है और गांव में भी सन्नाटा पसरा हुआ है।

No comments:

Post a Comment