Monday, April 13, 2009

जल संरक्षण: सैकड़ों नदी-धार,नरेगा से नही हुआ कार्य

इच्छुक परिवारों को सौ दिन का रोजगार व श्रमिक परिवारों का पलायन तथा उत्पादक परिसम्पत्तियों के सृजन के लक्ष्य से तीन वर्ष पहले शुरू हुई नरेगा योजना से जिले के सैकड़ों धार पर बांध बनाकर जल संरक्षण और खेतों की सिंचाई की सकती है,लेकिन केवल एक नदी-धार पर बांध कार्य पूरा हुआ है। जिले में 40 प्रतिशत मजदूर जांब कार्ड से वंचित है और अगस्त 2008 में शुरू हुई मुफ्त आम आदमी बीमा योजना से केवल पांच हजार परिवार को सुरक्षा मिली। डीडीसी ललन जी ने कहा कि आम सभा में योजनाओं का चयन किया जाता है।

धार का पानी खेतों की सिंचाई के काम आए और बरसाती पानी को नष्ट होने से बचाने के लिए कई योजनाएं प्रस्तावित है जिसमें से कोचाधामन प्रखंड अन्तर्गत कैरीबीरपुर स्थित धार पर पंचायत समित कोचाधामन के प्रस्ताव पर बांध बनाकर जल संरक्षण कार्य को मूर्ति रूप दिया गया है। इसके अलावा नौ तालाबों का भी निर्माण कार्य कराया गया है। उन्होंने एक सवाल पर बताया कि तीन लाख 33 हजार छह सौ 52 परिवारों में से इच्छुक परिवारों को आवेदन करने पर एक सप्ताह के अन्दर दो लाख तीन हजार चार सौ दो श्रमिकों को रोजगार कार्ड और 15 दिन के अन्दर रोजगार उपलब्ध करा गया है।

उन्होंने आम आदमी बीमा योजना के सन्दर्भ मे स्पष्ट किया कि यह कार्य सभी बीडीओ को अगस्त 2008 में सौंपा गया था,उसी समय से बीडीओ-गणों का स्थानांतरण और पदस्थापना आदि दौर आरम्भ होने से प्रगति की समीक्षा पूरी नहीं की जा सकी है। श्रम अधीक्षक किशनगंज रामयण पान्डेय ने बताया कि आम आदमी बीमा योजना को क्रियान्वित करने की जिम्मेवारी डीएम फेराक अहमद ने जिलापूर्ति पदाधिकारी को सौंपी थी और उनका स्थानांन्तरण हो गया है,लगभग पांच हजार श्रमिकों को आम आदमी बीमा योजना का लाभ मिला है।

गौरतलब है कि आम आदमी बीमा योजना मुफ्त है और 50 डिशमिल जमीन तक के ग्रामीण इसके दायरे में आते है। सामान्य मृत्यु पर तीस हजार और दुर्घटना में मौत होने पर मृतक परिजन को 75 हजार रुपए भुगतान करने का प्रावधान है।

No comments:

Post a Comment