Friday, October 23, 2009

कम्प्यूटर कक्ष में आग लगने से लाखों की संपत्ति राख

जिला परिषद के कम्प्यूटर कक्ष में बुधवार की मध्य रात्रि लगी आग लगने से सात कम्प्यूटर, सात सेट एससीडी मोनिटर, यूपीएस, प्रिंटर, सात बंडल सीडी, ओपरेटिंग सीडी व जेरोक्स कागज का बंडल जलकर राख हो गया। क्षतिग्रस्त सामानों का अनुमानित मूल्य तीन लाख 27 हजार 250 रूपये आंका गया है। आग सार्ट सर्किट से लगी है या फिर अन्य कारणों से, यह जांच का विषय है। आधिकारिक सूचना के अनुसार कंप्यूटर कक्ष में घटना के समय मौजूद चौकीदार सनातन कुमार सिन्हा ने आगजनी की सूचना अग्निशमन दस्ता कार्यालय में देने के बाद कार्यालय के प्रधान लिपिक, रोकड़पाल व कार्यपालक पदाधिकारी सह डीडीसी को भी दी।
सूचना मिलते ही ढाई बजे रात्रि को की डीडीसी ललन जी अग्निशमन दस्ता की मदद से आग पर काबू को बुझाने में सफल हुए। चौकीदार सनातन कुमार सिन्हा का कहना है कि देर रात को जलने की गंध आने के बाद उसकी नींद टूट गई और वह इसकी जानकारी आलाधिकारी व अग्निशमन दस्ता कार्यालय को दी। वहीं अगलगी के बाद जिप अध्यक्ष फैयाज आलम ने गुरूवार को कार्यालय पहुंच आग से हुई क्षति का जायजा लिया। श्री आलम ने तत्काल ही एक कमिटि गठित करने का निर्देश देते हुए दोषी व्यक्ति के खिलाफ विधि संवत कार्रवाई की अनुशंसा कार्यपालक पदाधिकारी सह डीडीसी से की । उन्होंने बताया कि दुर्गापूजा के दो दिन बाद ही पीसी व‌र्ल्ड पूर्णियां भट्टा बाजार के द्वारा सात अत्याधुनिक कम्प्यूटर की आपूर्ति जिला परिषद को सातों प्रखंड में लगाने के लिए किया था।
उन्होंने एक सवाल पर जानकारी दी आगजनी से जिप को लगभग साढ़े तीन लाख रूपये की क्षति हुई है। प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो आग लगने के बाद जिला परिषद मार्केट व सटे बस स्टैंड व निबंधन कार्यालय, नगर परिषद कार्यालय व कचहरी परिसर में अफरातफरी मच गयी। आग लगने की सूचना अग्निशमन विभाग को देने के बाद वहां आग पर काबू पाने के लिए फायर बिग्रेड की गाड़ियां भेजी गई। उधर घटना की सूचना मिलते ही आपूर्तिकर्ता गौतम कुमार क्षति का आंकलन करने में जुटे है। वैसे कार्यालय कर्मियों की माने तो साढ़े दस बजे रात्रि तक कम्प्यटर कक्ष में कम्यूटर आपरेटर द्वारा कार्य किया गया था।

No comments:

Post a Comment