Wednesday, October 7, 2009

भूमि विवाद: विवादित जमीन को ले दो गुट आमने-सामने, प्रशासन सतर्क

जिले के कोचाधामन थाना क्षेत्र के डेरामारी पंचायत के कांशीबाड़ी संथाल टोला में वर्षो से जोत-आबाद करते आ रहे आदिवासी की जमीन पर दूसरा गुट ने सोमवार को जबरन टै्रक्टर के साथ जोत दिया । मंगलवार को अनुमंडल पदाधिकारी खुर्शीद आलम, एसडीपीओ कामिनी बाला ने मौके पर पहुंच दोनों गुटों को समझाया और विवादास्पद जमीन पर जोत-आबाद करने पर रोक लगा दिया।


मिली जानकारी के अनुसार काशीबाड़ी संथाल टोला के दर्जनों परिवार बिहार सरकार की जमीन पर वर्षो से खेती करते आ रहे हेैं, जो आदिवासियों के नाम बंदोबस्त न कर पांच किमी दूर डेरामारी के कुछ लोगों के नाम कर दिया गया है। इसकी शिकायत लेकर कांशीबाड़ी के निवासी झापा सोरेन, शिबू सोरेन, प्लाटो हेम्ब्रम, रकाटू हेम्ब्रम आदि ने राजस्व कर्मचारी व बीडीओ किया लेकिन नतीजा नही निकला ।

झापा सोरेन ने बताया कि बंदोबस्ती के लिए हमलोगों से मोटी रकम मांगी गई थी, नहीं देने पर दूसरे गुट के लोगों के नाम पर कर दिया गया। एसडीओ श्री खुर्शीद ने बताया कि आदिवासी वर्षो से इस जमीन पर खेती करते आ रहे हेैं और दूसरा गुट के नाम से बंदोबस्ती हो गयी है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि पांच किमी दूर बंदोवस्ती नहीं होनी चाहिए। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि जांच कर दोषी कर्मचारी व पदाधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

No comments:

Post a Comment