Monday, October 12, 2009

तकनीकी जागरूकता: कृषि विभाग ने आयोजित किया शिविर

हितकारी योजनाएं व तकनीकी जागरूकता को ले एक दिवसीय कृषि विकास शिविर का आयोजन रविवार को प्रखंड क्षेत्र के लौचा पंचायत भवन के परिसर में किया गया । कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंध अभिकरण किशनगंज के सौजन्य से आयोजित इस विकास शिविर में क्षेत्र के सैकड़ों कृषको ने भाग लिया । मौके पर सरकारी पदाधिकारी, कृषि वैज्ञानिकों व विभागीय कर्मियों ने स्थल पर लोगों के बीच समुचित जानकारियां दी ।

शिविर में प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रहलाद लाल ने खेती के मुख्य रूप से मिट्टी जांच कार्य के उद्देश्य व इसमें मौजूद सभी पोषक तत्वों पर प्रकाश डाला एवं तत्वों की कमी को दूर करने के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड की भूमिका पर भी चर्चा किया। इस दौरान कृषि वैज्ञानिक नंदिता कुमारी व प्रखंड कृषि पदाधिकारी सत्येन्द्र कुमार सिंह ने भी उपस्थित कृषकों शिविर के मुख्य उद्देश्यों की जानकारी दी तथा गुणवत्ता युक्त बीज, आय बढ़ोतरी, जीवन स्तर, नई चेतना व पलायन पर रोक आदि विषयों को बिन्दुवार उठाया ।

शिविर में मुख्य रूप से पशु चिकित्सक पदाधिकारी प्रदीप विश्वास, पर्यवेक्षक वासुदेव प्रसाद, मुखिया प्रतिनिधि सहीरउद्दीन दीवाना, समिति सदस्य मो। फरमान, सरपंच मो। सुलेमान, उपमुखिया अजमेरा खातून इत्यादि मुख्य रुप से उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment