Thursday, October 8, 2009

मेची नदी का अवलोकन करेंगे नेपाल के उपप्रधानमंत्री

पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के उपप्रधानमंत्री विजय कुमार गच्छदार गुरुवार को भारत नेपाल को बांटने वाली मेची नदी का अवलोकन करेंगे। इस अवसर पर स्थानीय विधायक गोपाल कुमार अग्रवाल भी बतौर अतिथि नेपाल के भद्रपुर में उपस्थित होंगे। नेपाल भारत मैत्री संघ के तत्वावधान में गुरुवार को आयोजित इस कार्यक्रम में उपप्रधानमंत्री नेपाल को मेची नदी का निरीक्षण कर पुल निर्माण के आवश्यकता पर बातचीत होगी ।

गौरतलब है कि इस नदी पर पुल नहीं होने से दोनों राष्ट्रों को होने वाली परेशानी से भी उपप्रधानमंत्री को अवगत कराया जायेगा। सनद रहे कि मेची नदी पर पुल निर्माण को लेकर भारत नेपाल भारत मैची संघ एवं भारत नेपाल मैची संघ द्वारा तीन वर्ष पूर्व मानव श्रृंखला बनाकर पुल निर्माण की मांग की गई थी। वहीं निवर्तमान नेपाल के राजदूत श्याम शरण द्वारा भी इस मेची नदी स्थल का निरीक्षण कर बात को केन्द्र सरकार तक पहुंचाने की बात कहीं थी।

दो वर्ष पूर्व निवर्तमान सांसद मो. तस्लीमुद्दीन द्वारा भी दिल्ली से एक कमेटी को भेज मेची नदी का निरीक्षण करा पुल निर्माण की बात को आगे बढ़ाने की बात आगे बढ़ाई थी। इसी माह में जल संसाधन मंत्री बिहार सरकार विजेन्द्र प्रसाद यादव द्वारा भी अपने ठाकुरगंज के एक दिवसीय कार्यक्रम में सबसे पहले उनके द्वारा मेची नदी का निरीक्षण का पुल की आवश्यकता की बात कह केन्द्र सरकार तक बात पहुंचाने का वादा किया है ।

No comments:

Post a Comment