Monday, October 26, 2009

नवम्बर में मुख्यमंत्री करेंगे महानंदा बेसिन योजना का शिलान्यास

नदी के तटों पर अभिशाप का जीवन जी रहे किसानों और तटवासियों के जीवन दान के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चार चरणों में लगभग चार हजार करोड़ रुपए में पूरी होने वाली महानंदा बेसिन योजना का शिलान्यास पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत नवम्बर माह में करके अपना वादा पूरा करें। जल निस्सरण विभाग किशनगंज द्वारा नेपाल से निकली मेची नदी पर कार्य शुरू हो जाने से जिलेवासियों को भारी राहत मिलेगी। यह बात स्थानीय सांसद मौलाना असरारुल हक काशमी ने कही। इस संबंध में जल निस्सरण विभाग किशनगंज के कार्यपालक अभियंता राजीव नयन प्रसाद ने 23 अक्टूबर को जानकारी दी कि मेची नदी के इस्टीमेट को केन्द्र सरकार ने हरी झंडी दिखा दी है।

उन्होंने नवम्बर माह में शिलान्यास की उम्मीद जताते हुए जानकारी दी कि नेपाल में मेची नदी की लम्बाई 42 किलोमीटर है। बांध की चौड़ाई पांच मीटर, ऊंचाई छह मीटर , बांध का ढाल गांव की दिशा में दो अनुपाते एक और नदी की दिशा में तीन अनुपाते एक होगी। उन्होंने बताया कि मेची नदी में पानी का बहाव तीन हजार क्यूसिक मीटर है। एक सवाल पर उन्होंने बताया कि बाढ़ के समय ऊंचाई पर शरण लेने के लिए प्रत्येक पांच किमी पर एक प्लेटफार्म का निर्माण भी इस्टीमेट में शामिल है। यह भी जानकारी दी कि मेची नदी की सोनपुर में प्राकृतिक चौड़ाई 775 मीटर है, वहीं 26 वें किलोमीटर पर दो हजार मीटर हो गई है। इधर विधान पार्षद डा।दिलीप कुमार जायसवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नवम्बर महीनें में महानंदा बेसिन योजना का शिलान्यास करेंगे,इसके लिए प्रयास चल रहा है।

उन्होंने इससे पहले यह स्वीकार किया कि चुनापुर हवाई अड्डा, पूर्णिया में मुख्यमंत्री की मौजूदगी में जल निस्सरण विभाग के सचिव द्वारा अगस्त माह में जानकारी दी गई थी महानंदा बेसिन योजना का शिलान्यास नवम्बर माह में मुख्यमंत्री जी करेंगे ,प्रयास जारी है। उधर विधायक ठाकुरगंज गोपाल कुमार ने शिलान्यास के सवाल पर जानकारी दी कि अगस्त महीने में जिले के भ्रमण के दौरान प्रभारी मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव ने यह जानकारी दी थी, उसी के आधार पर उन्होंने उस घोषणा किए थे। उन्होंने कहा कि महानंदा बेसिन योजना का शुभारंभ ठाकुरगंज से हो रहा है,इसलिए वे महानंदा बेसिन योजना के शिलान्यास के लिए लगे हुए हैं।

No comments:

Post a Comment