Tuesday, February 23, 2010

सोलर लाइट की खरीददारी में भारी अनियमिता की आशंका

घटिया स्तर के एक सोलर लाइट सेट पर 37 हजार रुपए जिले के पोठिया प्रखंड अन्तर्गत स्थित ग्राम पंचायत कसबा कलियागंज में भुगतान किया गया है। योजना संख्या 2, 3,4,5, वित्तीय वर्ष 2009-10 में चिचुआबाड़ी मस्जिद, सैठाबाड़ी में राज्जश्ला के घर के निकट, दक्षिण टोला मस्जिद के निकट, तैयबपुर मस्जिद के निकट, माटीगाड़ा मस्जिद के निकट, गौरीहाट खोखरा दुकान के निकट और कलियागंज मस्जिद के निकट सोलर लाइट एक माह के अन्दर लगाया गया है जिसमें चचेआबाड़ी मस्जिद के पास लगा सोलरलाइट की गुणवत्ता से आसपास के लोग अतुष्ट हैं।

लोगों को चाइनीज मेड सोलर प्लेट और गुणवत्ता विहीन बैटरी आपूर्ति करने की आशंका है। यह जानकारी सोलर लाइट पर वैट जमा कर रहे डीलरों ने दी और बताया कि अधिकृत कंपनी के डीलर सूचना पाने के एक सप्ताह के अन्दर आपूर्ति किए गए सोलर लाइटों को पांच वर्षो तक मरम्मत की गारंटी लेते हैं, लेकिन मुखियागण ऐसी सोलर लाइट नहीं खरीदते हैं। वे लोग ऐसे लोगों से सोलर लाइट खरीदते हैं जो उनके मनमानी में रिश्तेदारी निभाते हैं। कसबा कलियागंज के मुखिया भी उन्हीं में से एक हो सकते हैं जिसकी जांच होनी चाहिए ।

उधर कसबा कलियागंज के पंचायत सचिव ने सफाई दी कि सोलर लाइट खरीदने का कार्य मुखिया जी करते हैं, वे तो केवस विल को मेन्टेन रखते हैं। साथ ही पुष्टि की छह सोलर लाइट 2।22 लाख रुपए में पूर्णिया के एक एजेंसी डीलर से मुखिया जी ने क्रय किया है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि सोलर लाइट को स्थानीय एक दलाल ने आपूर्ति किया है। वैट के विषय में उन्होंने अनभिज्ञता प्रकट की। इधर सेलटैक्स विभाग के अधिकारिक सूत्रों ने जानकारी दी कि सोलर लाइट पर वैट केवल जिला प्रशासन द्वारा द्वारा जमा कराया गया है ।

राज एग्रोटेक कंपनी किशनगंज और सुपर मार्केटिंग कम्पनी किशनगंज द्वारा भी वैट जमा किया गया है। वहीं प्रखंड मुख्यालय के सूत्रों ने बताया कि हर हाल में प्रत्येक मुखिया को वैट मार्च तक जमा कर देना है। साथ ही बताया कि मानक के विपरीत गुणवत्ता विहीन सोलर लाइट क्रय करने वाले मुखियों पर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि एमएनआरई द्वारा एप्रूब्ड सोलर लाइट की लाइफ पांच वर्ष होती है । सेल, भेल, टाटा वीपी, वेल और सालिड एमएनआरई द्वारा एप्रूब्ड सोलर लाइट कंपनियां हैं जिससे ही कसबा कलिया गंज के मुखिया को सोलर लाइट क्रय करना था।

No comments:

Post a Comment