Tuesday, February 2, 2010

राहुल गांधी का दौरा आज, तीन बजे पहुंचेंगे किशनगंज खगड़ा स्टेडियम

भारत के सर्वाधिक अल्पसंख्यक बहुल जिले में एक, किशनगंज में पहली बार राहुल गांधी दो फरवरी को तीन बजकर बीस मिनट पर लगभग 1।20 घंटे के लिए यहां पहुंच रहे हैं, जिससे युवाओं में उनकी एक झलक पाने की लहर चल रही है। यह उसी प्रकार की लहर है जैसे 90 के दशक में मंडल एवं कमंडल की आंधी में कांग्रेस के मजबूत वोट बैंक दलित एवं अल्पसंख्यक कांग्रेस का साथ छोड़ कर चले गए थे। यह जानकारी देते हुए वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सह सांसद मौलाना असरारुल हक के कार्यालय प्रतिनिधि फैयाज आलम और सादिक समदानी ने बताया कि राहुल के इस दौरे से कांग्रेस फिर अस्सी के दशक में पहुंच गई है जो मंडल एवं कमंडल के मुद्दे की राजनीति के चलते सन 1990 में हासिए पर चल गई थी ।

युवा व मध्य वर्ग राहूल की छवि के रुप में स्वयं को देख रहा है। इसके साथ ही सच्चर कमेटी की सिफारिश, सूचना का अधिकार और नरेगा जैसी योजनाओं को भी राहुल गांधी से जोड़ा जा रहा है। वहीं राहुल गांधी भी अल्पसंख्यकों की राजनीति करते हुए यहां पर अल्पसंख्यक सम्मेलन कर रहे हैं। इससे पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी। के। ठाकुर जिन्हें गत लोकसभा चुनाव के समय पूर्णिया से बतौर पर्यवेक्षक उत्तरप्रदेश भेज दिया गया था,ने बताया कि किशनगंज लोकसभा क्षेत्र सहित पूरा सीमांचल शुरूआती दौर से ही कांग्रेस का गढ़ रहा है।

श्री ठाकुर ने कहा कि पूरा सीमांचल राहुल गांधी के इस दौरे को आशा भरी निगाहों से उत्साह के साथ देख रहा हैं। उन्होंने आंकड़े देते हुए कहा कि 1957 से 1989 के बीच हुए आठ संसदीय चुनाव में छह बार कांग्रेसी उम्मीदवार किशनगंज से जीत कर दिल्ली पहुंचे हैं जिनमें 1957 एवं 1962 में मो. ताहीर, 1971 में जमीलुर रहमान, 1980 एवं 1984 जमीलुर रहमान तथा 1989 में एम.जे. अकबर साहब । गौरतलब है कि राहुल गांधी 50 मिनट के अंदर दो सेमीनार को संबोधित करेंगे।

No comments:

Post a Comment