Thursday, February 12, 2009

उत्प्रेरण केन्द्र में बच्चों के चयन को ले तीन दिवसीय मेला

स्कूल से बाहर 11 से 14 आयु वर्ग के बच्चों के लिए शुरू किये जा रहे उत्प्रेरण केन्द्र में बच्चों के चयन को ले बुद्धवार को छत्तरगाछ मध्य विद्यालय में आयोजित तीन दिवसीय मेला का एपीओ राम प्रताप वर्मा ने उद्घाटन किया। समारोह को संबोधित करते हुए श्री वर्मा ने कहा कि ऐसे बच्चे जो आर्थिक रूप से मजबूर होने के कारण होटल,ढावों या अन्य स्थानों पर काम करते है उन्हे शिक्षा की मुख्यधारा में जोड़ने के लिए उत्प्रेरण केन्द्र एक सशक्त माध्यम है।
बिहार शिक्षा परियोजना के सहायक कार्यक्रम पदाधिकारी राम प्रताप वर्मा ने कहा कि 2006 में शुरू किये गये संकल्प परियोजना के समय 92 हजार बच्चे स्कूल से बाहर थे जो अब स्कूलों में अध्ययनरत है। अब जो बच्चे स्कूल से बाहर है उन्हे उत्प्रेरण केन्द्रों में दाखिला दिलाना है ताकि उनके भविष्य को संवारा जा सके। कार्यक्रम के शुभारंभ में स्काउट/ गाइड के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। छात्रा शांति एवं क्रान्ति द्वारा प्रस्तुत नीतीश जी दिहलन साइकिलवा॥ को दर्शकों ने सराहा।
मुखिया सलमान ने कहा कि आज इस पंचायत की खुशनसीबी है कि यहां उत्प्रेरण केन्द्र शुरू हो रहा है। आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रधानाध्यापक नंद किशोर ने कहा कि प्रखंड में यह दूसरा केन्द्र शुरू हो रहा है जो हमलोगों के लिए खुशी की बात है। अन्त में आजीम ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

No comments:

Post a Comment