Wednesday, February 18, 2009

एड्स के प्रति जागरूकता को ले नुक्कड़ नाटक

किशनगंज जिले के विभिन्न क्षेत्रों में रेड रिबन क्लब के सदस्यों के माध्यम से इन दिनों एच आई वी एड्स की जानकारी नुक्कड़ नाटक व स्थानीय भाषा में दी जा रही है। ठाकुरगंज स्थित भातगांव पंचायत में वहां के स्थानीय युवक व युवतियों की पहल पर बनाये गये रेड रिबन क्लब के सदस्य स्थानीय लोगों को उनकी ही भाषा में उन्हे एच आई वी एड्स की जानकारी दे रहे है।
इसके साथ ही क्लब के सदस्य नुक्कड़ नाटक के माध्यम से आम लोगों को एच आई वी एड्स के प्रति अवेयर कर रहे हैं । रेड रिबन क्लब के इस महत्वपूर्ण उद्देश्य को देखते हुए लक्ष्य कार्यक्रम के अन्तर्गत व्यवहार परिव‌र्त्तन के लिए क्लब के सदस्यों की बैठक भी की गई ताकि ये सभी युवक- युवतियां सुचारु रूप से अपनी जिम्मेवारियों का निर्वहन कर सकें। इस व्यवहार परिव‌र्त्तन हेतु आयोजित बैठक में यूनिसेफ के सहयोग से चलाये जा रहे लक्ष्य कार्यक्रम के डी.आर.पी तारिक अनवर ने सदस्यों को एच आई वी एड्स की जानकारी देते हुए रेड रिबन क्लब के कार्यो पर विस्तारपूर्वक चर्चा की ।
इस बैठक में बड़ी संख्या में महिलाएं भी उपस्थित थीं। बैठक में उपस्थित सभी जाति-धर्म की महिलाओं ने अपनी- अपनी बातों को रखा। बैठक को संबोधित करते हुए टी.आई के प्रोजेक्ट मैनेजर सबीह अहमद ने कहा कि आने वाले दिनों में रेड रिबन क्लब को अपने समाज के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभानी पड़ेगी।

No comments:

Post a Comment