Monday, February 16, 2009

युवाओं को लाठी नहीं कलम चाहिए : नीतीश

विकास यात्रा के तृतीय चरण के पांचवें दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पूरे राजनीतिक मूड में दिखे। उन्होंने कहा कि बिहार के युवाओं को लाठी नहीं कलम चाहिए। मुख्यमंत्री ने एक करोड़ 42।7 लाख की योजनाओं का उद्घाटन व 18.7 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री ने पूर्णियां प्रमंडल में कटाव को रोकने के लिए 1200 किमी की सुरक्षा तटबंध निर्माण कराये जाने की भी घोषणा की। इस योजना से पूर्णियां, कटिहार, किशनगंज एवं अररिया के किसानों को फायदा पहुंचेगा। जन सभा में भाजपा समर्थकों ने जदयु नेता मो. असरफ के विरोध में नारेबाजी भी की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमांचल के किसानों की सबसे बड़ी समस्या इन नदियों से कटाव की है। इन नदियों के किनारे बसे कई गांव कट गये व किसान भूमिहीन हो गए। अब ऐसे लोगों के पास रोजगार का कोई अवसर नहीं बचा। किसानों के घर खुशियाली के दीप जले, इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि गंगा नदी से कटाव से सुरक्षा के लिए भी 1212 किमी नये तटबंध बनाये जायेंगे। वहीं तटबंधों की सुरक्षा के लिए फिलहाल नये व पुराने तटबंधों को मिलाकर कुल 1291 किमी पर ईट सोलिंग कराने का सरकार ने निर्णय लिया है। इसका लाभ सबसे अधिक किशनगंज की जनता को मिलेगा। नीतीश ने कहा कि उनका एक मात्र मकसद विकास है और इसी मकसद से वे विकास यात्रा पर निकले है।

उन्होंने कटाक्ष करते हुए कहा कि अब तक कुछ लोग सिर्फ बोलकर काम चलाते रहे है लेकिन वे काम पर विश्वास करते है। उन्होंने यह भी कहा कि साढ़े चार साल बाद वे अपने कायरें का मूल्यांकन करेगे और यदि उससे वे संतुष्ट नहीं हुए तो वोट मांगने जनता के पास नहीं आयेंगे। उन्होंने लोगों से जात-धर्म से ऊपर उठकर बिहारी बनने का आह्वान भी किया।

मुख्यमंत्री बड़े भाई पर भी कटाक्ष करने से वे नहीं चूके। उन्होंने कहा कि बिहार के लोग बहुत दिनों तक लाठी में तेल पिला चुके, अब यहां के युवाओं को लाठी नहीं, कलम की जरूरत है। यहां की युवा प्रतिभा में इतनी मेधा है कि वे बिहार की तकदीर को चंद दिनों में ही बदल देंगे। जनसभा को संबोधित करते हुए जिले के बीस सूत्री प्रभारी मंत्री विजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि नीतीश कुमार की विकास यात्रा का उल्लेख स्वर्णाक्षरों में किया जायेगा।
विकास यात्रा से लोकतंत्र मजबूत होगा। पूर्व मंत्री मंजर आलम ने भी सरकार की उपलब्धियां गिनाई। सभा को संबोधित करने जब जदयू नेता सैय्यद महमूद अशरफ खड़े हुए तो भाजपा का झंडा थामे कुछ लोगों ने 'धोखेबाज का नहीं चलेगा' का नारा लगाने लगे। अशरफ ने भी नीतीश सरकार की जमकर प्रशंसा की। विधायक गोपाल अग्रवाल ने नीतीश को विकास पुरूष बताया ।
भाजपा नेता डा. दिलीप कुमार जायसवाल ने मुख्यमंत्री से चाय की खेती को उद्योग का दर्जा देने की मांग की। जनसभा में महिला आयोग की अध्यक्ष लेसी सिंह, पूर्व विधायक अवध बिहारी सिंह, जिप अध्यक्ष फैयाज आलम, जदयू जिला अध्यक्ष प्रो. बुलंद अख्तर हाशमी, नप अध्यक्षा शिविया देवी, जदयू किसान प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष सिकन्दर पटेल व प्रखंड प्रमुख व जदयू नेता कमरूल होदा आदि उपस्थित थे। मंच का संचालन स्वयं जिला पदाधिकारी फेराक अहमद ने किया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभांवितों के बीच चेक वितरित किया।

No comments:

Post a Comment