Monday, February 16, 2009

एड्स नियंत्रण समिति का अनूठा अभियान

एड्स नियंत्रण समिति किशनगंज द्वारा इन दिनों बहादुरगंज लोहागड़ा में एचआईवी से मुक्ति हेतु अभियान चलाया जा रहा है और उसके इस पहल का सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहा है। यह जीवंत कार्य तिलका मांझी यंग वुमेन रेड रिबन क्लब के द्वारा किया जा रहा है। इस क्लब द्वारा पिछले 15 दिनों से आई।सी।टी.सी सेन्टर में गर्भवती आदिवासी महिलाओं का एच आई वी टेस्ट किया जा रहा है।
लैब टेकन्ीशियन धर्मेन्द्र ने बताया कि यहां अभी तक आठ आदिवासी गर्भवती महिलाओं का टेस्ट किया जा चुका है। गुरूवार को इसकी समीक्षा करने आये डीआरडीए डायरेक्टर सह सदस्य एड्स नियंत्रण समिति व्यास मुनि प्रधान ने कहा कि यहां महिलाओं की साक्षरता दर 19 प्रतिशत है और उसमें आदिवासी महिलाओं की तो नहीं के बराबर। इस क्लब की महिलाएं बमुश्किल पढ़ना जानती है और यही वो आबादी है जहां इस कार्यक्रम की सबसे अधिक जरूरत है। श्री प्रधान ने कहा कि एड्स नियंत्रण समिति के नये समन्वयक द्वारा इस दिशा में अनूठा प्रयास किया जा रहा है जो सराहनीय है।
जिला समन्वयक सी. एन ठाकुर ने कहा कि इसका मकसद यूथ इनोवेशन फंड प्रोग्राम के तहत युवाओं के बीच समाज के प्रति जिम्मेवारी विकसित करने के साथ ही अपनी समाज सेवा की परिकल्पना को जमीन पर उतारने के प्रयास को संबल प्रदान करना है। इस मौके पर रेड रिबन क्लब की छनी बास्की,रानी किस्कू,आरती बसेरा,सोनू हांसदा,छनी मरांडी,छूबी हांसदा,सुरिना मुर्मू, सोमी हांसदा, चीलकी बासकी व फूलमनी मुरमू आदि उपस्थित थीं।

No comments:

Post a Comment