Saturday, February 7, 2009

तीन ग्राम पंचायतों को बनाया जाएगा आदर्श

सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत आदर्श ग्राम बनाने हेतु जिले के तीन प्रखंड के तीन ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। जिसके लिए 6।49 करोड़ रुपए आवंटित किया गया है,लेकिन योजना पर खर्च अभी तक केवल एक से दो करोड़ के बीच में किया गया है। कार्ययोजना से जुड़े पदाधिकारियों ने बताया कि जिम्मेवारी कई विभागों को दी गई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का कार्यकाल तीन वर्ष पूरा होने के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा जारी प्रगति प्रतिवेदन के अनुसार टेढ़ागाछ प्रखंड अन्तर्गत खनियाबाद, दिघलबैंक में सिंघीमारी व ठाकुरगंज में भातगांव पंचायत को आदर्श ग्राम के लिए चयनित किया गया है।
विभागीय सूत्रों के अनुसार भातगांव में 25 लाख रुपए से सामुदायिक भवन बनेगा,जिसके लिए आज तक जमीन नहीं उपलब्ध कराई गयी है। तीनों ग्राम पंचायतों में पुस्तकालय भवन,थाना की सुरक्षा के लिए चारदीवारी, गलगलिया में बस स्टैण्ड व खेल के मैदान को नया लुक दिया गया है।
बीडीओ दिघलबैंक के अनुसार सिंघीमारी पंचायत में 20 सोलर लाइट लगाई गयी है। उन्होंने एक सवाल पर जानकारी दी कि अन्य विकास कार्यो के विषय में प्रखंड मुख्यालय में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। साथ ही बताया कि दिघलबैंक प्रखंड मुख्यालय में सीमा विकास योजना के अन्तर्गत बैंकर का निर्माण कराया गया है। गौरतलब है कि प्रतिवेदन में चयनित गांव को आदर्श ग्राम पंचायत बनाने के लिए पुस्तकालय भवन, सामुदायिक भवन,खेल मैदान का विकास,बस पड़ाव,थाना का सुरक्षात्मक कार्य व आंगनबाड़ी केन्द्रों का निर्माण कराया जाएगा।

No comments:

Post a Comment