Friday, February 27, 2009

किशनगंज में खुलेगा केन्द्रीय मेडिकल कालेज अस्पताल- तस्लीम

किशनगंज में चार सौ करोड़ रूपये से केन्द्रीय मेडिकल कालेज अस्पताल खोला जायेगा और इसके लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। उपरोक्त बातें केन्द्रीय मंत्री मो।तस्लीमुद्दीन ने गुरूवार को स्थानीय डाक बंगला में एक प्रेस वात्र्ता में कही। उन्होंने कहा कि वे किशनगंज के सर्वागीण विकास हेतु दृढ़ संकल्पित है।

उनके प्रयास से यहां आयी योजना आयोग की टीम के किशनगंज दौरा के क्रम में यहां पानी में आयरन की प्रचुरता के कारण सबसे अधिक स्वास्थ्य सेवा की आवश्यकता पर बल दिया गया था और इसके बाद वे एक शिष्टमंडल के साथ प्रधानमंत्री डा। मनमोहन सिंह से मिलकर इस पिछड़े क्षेत्र के गरीबों के इलाज हेतु यहां मेडिकल कालेज के साथ ही यहां तालीमकी आवश्यकता पर जोर दिया और अन्तत: यहां मेडिकल कालेज सह अस्पताल खोलने हेतु प्रधानमंत्री ने अपनी सहमति दी।

उन्होंने बताया कि उनकी पहल पर ही यहां अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की शाखा खोली जा रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने सारे संसाधन उपलब्ध कराने की स्वीकृति प्रदान कर दी है और केन्द्र सरकार 600 करोड़ रूपये भी उपलब्ध करा दी है। श्री तस्लीम ने कहा कि वे इस क्षेत्र में रेल का जाल बिछाना चाहते है।

किशनगंज जलालगढ़ नयी रेल लाइन के शुक्रवार को उनके द्वारा शिलान्यास के बाद अब अररिया कोर्ट से किशनगंज,नरपतगंज से जलालगढ़ भाया बनमनखी व धमदाहा से साहेबगंज भाया पूर्णियां, डगरूआ ,बायसी, शालमारी,कुमैदपुर व मनिहारी नयी रेल लाइन के सर्वे की स्वीकृति मिल गयी है। पूर्णिया व अररिया कोर्ट को रैक प्वाइंट बनाने के साथ ही जोगबनी को पीट लाइन बनाने की जानकारी देते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वे इस क्षेत्र के हर कोने में रेल सेवा पहुंचाना चाहते है ताकि क्षेत्र के लोगों को यात्रा में असुविधा न हो। श्री तस्लीम ने तौहीद हाल्ट के भी शीघ्र उद्घाटन की बात कही।

No comments:

Post a Comment