Saturday, February 7, 2009

जेल मापदंड के अनुरूप नहीं बन रहा है भवन

स्थानीय मंडल कारा के विस्तार को ले बन रहा कारागार भवन जेल मापदंड के अनुरूप नहीं है। जेल अधीक्षक नीरज नारायण पांडेय ने निर्माण एजेंसी भवन निर्माण विभाग को पत्र लिखकर इस पर विरोध प्रकट किया है। किशनगंज काप्र के अनुसार इस सवाल पर भवन निर्माण विभाग कार्यपालक अभियंता के कार्यालय सूत्रों ने बताया कि कारा के अंदर जगह की कमी के कारण पूर्व स्वीकृत नक्शा से इतर करागार भवन का निर्माण कराया जा रहा है,जमीन उपलब्ध हो जाने पर पूर्व नक्शा के अनुरूप भी जेल का भवन बनाया जा सकता है। उन्होंने स्पष्ट किया कि नया नक्शा भी भवन निर्माण विभाग द्वारा स्वीकृत है।

इससे पहले जिला कारागार के सूत्रों ने बताया कि जेल के अंदर नव निर्मित भवन न वर्गाकार है और न आयताकार। सुरक्षा की दृष्टिकोण से यह तकनीक गलत है। भवन को त्रिभुजाकार बनाया जा रहा है । इस बाबत प्रेषित पत्र में बताया गया है कि बिहार के सभी जेल वर्गाकार व आयताकर हैं लेकिन भवन निर्माण विभाग किशनगंज स्थानीय जेल भवन को त्रिभुजाकार बना रहा है।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार तत्कालीन जिलाधिकारी एम.सरवणन ने कारा के विस्तार हेतु भवन का नक्शा स्वीकृत कराए थे लेकिन उसके अनुरूप जेल भवन नही बन रहा है। वर्गाकार भवन होने से पहरेदारी आसन होगी परंतु त्रिभुजाकार होने से वाच टावर से रोशनी आसानी से नहीं पहुंच पायेगी और पहरेदारी भी करनी मुश्किल हो जायेगी। कैदियों के लिए कीचेन रूम के लिए चालीस लाख से अधिक रुपये स्वीकृत है जिससे रसोई भवन बन रहा है।

No comments:

Post a Comment