Friday, February 6, 2009

स्वास्थ्य चिन्तन से ही स्वस्थ समाज बनेगा : सिंह

राष्ट्र के किशोर ही राष्ट्र को सही दिशा प्रदान कर सकते है, वे ही राष्ट्र के भविष्य है, वे जीवन कौशल के संबंध में पूरी तरह प्रशिक्षित हो, आत्मबल बने, स्वस्थ चिन्तन करे एवं समाज को स्वस्थ चिन्तन के लिए सतत प्रेरित करे , उनके लिए प्रेरणा के स्त्रोत बने रहे। यह विचार व्यक्त किया है नेहरू युवा केन्द्र के समन्वयक टी एन सिंह।
श्री सिंह स्थानीय सिमलबाड़ी मध्य विद्यालय में नेहरू युवा केन्द्र संगठन द्वारा किशोर किशोरी स्वास्थ्य एवं विकास परियोजनान्तर्गत सात दिवसीय जीवन कौशल आवासीय शिविर में प्रशिक्षणार्थियों एवं अभिभावकों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि किशनगंज राष्ट्र के उन 62 जिलों में एक है जहां के किशोर किशोरियों को जीवन कौशल के संबंध में विशेष रूप से प्रशिक्षित करने के लिए चुना गया है।
इस अवसर पर किशनगंज जिला एड्स नियंत्रण समिति के समन्वयक सी एन ठाकुर ने भी प्रशिक्षणार्थी किशोरों को एचआईवी एड्स संबंधी विशेष जानकारी दी तथा प्रबुद्ध नागरिक बनने की सीख दी। डार्ट मेम्बर एवं मारवाड़ी कालेज के प्रो। सजल प्रसाद ने भी अपने सम्बोधन से चालीस प्रशिक्षणार्थी किशोरों को ज्ञानव‌र्द्धक जानकारी दी तथा तथा आत्म विश्वासी बनने की सीख दी।
इस अवसर पर जिन अन्य लोगों ने प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित किया उनमें प्रमुख है विद्यालय के प्रधानाध्यापक लालबाबू पासवान, सचिव हरिनारायण, पूर्व जिला पार्षद गोव‌र्द्धन यादव आदि। प्रारंभ में जिला परियोजना पदाधिकारी रंजीत कुमार सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया, इमरान ने मंच संचालन किया।

No comments:

Post a Comment