Wednesday, February 4, 2009

किसानों को केन्द्रीय एजेन्सी ने लगाया 39 लाख का चूना

स्थानीय माता गुजरी मेमोरियल मेडिकल कालेज पथ पर स्थित एफसीआई धान क्रय केन्द्र पर सन्नाटा है जिससे किसानों को कम से कम 39 लाख रुपए का चूना लग गया।


जानकारी के मुताबिक किशनगंज जिले में एफसीआई को 13 हजार क्विंटल धान क्रय करना था। जिससे किसानों को बाजार मूल्य से 39 लाख रुपए अधिक मिलते । पैक्स और विस्कोमान द्वारा क्रय किया गया धान एफसीआई को क्रय करना था जिसे आज तक नहीं क्रय किया गया और न ही आज तक गनी बैग दोनों संस्थाओं को उपलब्ध कराया गया है जिसके कारण किसानों बाजार में औने-पौने मूल्य पर धान बेंचने को विवश हैं। इस क्रम में जायजा लेने पर बिस्कोमान के धान क्रय केन्द्र पर क्षेत्रीय पदाधिकारी आर।प्रसाद मौजूद थे।

उन्होंने बताया कि एफसीआई के के पास गनी बैग नहीं है जिसके अभाव में धान क्रय केन्द्र बंद पड़ा है। उन्होंने यह भी बताया कि दो सौ कुंटल धान खरीदा गया है जिसे एफसीआई नही क्रय कर रही है। इसे लेकर एफसीआई के पदाधिकारियों से कई बार सम्पर्क किया गया। जिसपर गोदाम खाली होने पर धान क्रय करने का आश्वासन एफसीआई ने दिया है । वहीं माता गुजरी मेमोरियल मेडिकल कालेज पथ पर स्थित एफसीआई का धान क्रय रविवार व सोमवार को बंद मिला। यही हालात पैक्सों की भी है।

एफसीआई के क्षेत्रीय प्रबन्धक पूर्णिया ने जानकारी दी कि गनी बैग के अभाव में धान नहीं क्रय किया गया,अब क्रय किया जाएगा। इससे भाजपा के प्रदेश कोषाध्यक्ष डा. दिलीप कुमार ने जायसवाल ने दूरभाष पर जानकारी दी पूरे प्रदेश में राजग सरकार ने कुल 12.5 लाख टन धान क्रय करने का लक्ष्य एफसीआई के सौजन्य से निर्धारित किया है और किशनगंज में धान क्रय केन्द्र बंद है।

No comments:

Post a Comment