Wednesday, February 4, 2009

सात दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का समापन

नेहरू युवा केन्द्र द्वारा आयोजित सात दिवसीय जीवन कौशल आवासीय प्रशिक्षण शिविर के समापन में प्रशिक्षित किशोरियों ने अपने अनुभव बांटे। किशोरियों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिला एड्स नियंत्रण समिति के समन्वयक सी। एन ठाकुर ने एच आई वी एड्स की चर्चा करते हुए कहा कि आज एड्स के प्रति समाज में फैले भ्रम व डर को दूर करने की आवश्यकता है और इसमें आपकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने एच आई वी पाजिटीव की सूचना तुरंत उन्हें देने की बात कही।
श्री ठाकुर ने एनवाईकेएस के डायमंड किंग क्लब को रेड रिबन बनाने के साथ ही सारे क्लबों को खेल सामग्री उपलब्ध कराने की घोषणा की । समारोह के विशिष्ट अतिथि प्रो। सजल प्रसाद ने कहा कि आज देश में 40 फीसदी आबादी युवाओं की है और इस उम्र में नयी उम्मीदों के साथ जिन्दगी की नयी शुरूआत होती है। उन्होंने समाज के प्रति युवाओं की महती जिम्मेवारियों को रेखांकित करते हुए इसपर अमल करने की सीख देते हुए उन्हे संकल्प भी दिलाया कि ताकि वे अपने क‌र्त्तव्यों का बखूबी पालन कर सके।
काउन्सलर प्रो. संतोष कुमार सिंह ने मादक पदार्थो के सेवन से दूर रहने की नसीहत देते हुए युवाओं को शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रहने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि आज 75 प्रतिशत बीमारियो का कारण तनाव है। कार्यक्रम का मंच संचालन जिला परियोजना पदाधिकारी रंजीत सिंह ने किया। इस मौके पर जिला एड्स नियंत्रण समिति के एम एण्ड ई आफिसर परिमल झा,एपीओ कल्पना बनीक व इमरान आलम आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment